भारतीय शिक्षा प्रणाली, जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी उच्च शिक्षा प्रणाली मानी जाती है उसमें देश भर में 800 से अधिक विश्वविद्यालय फैले हुए हैं। भारतीय शिक्षा प्रणाली को दुनिया के हर किसी के लिए संसाधन बनाने के लिए, मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने कुछ महीने पहले “स्टडी इन इंडिया” प्रोग्राम लांच किया था।

इस कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य विदेशी छात्रों को आकर्षित करना और भारत में इनबाउंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों को बढ़ाने के लिए है। इसके अलावा उच्च शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ कदम आगे बढ़ाना है।

संभावित अंतरराष्ट्रीय छात्र जो भारत में शिक्षा का लेना चाहते हैं वे नीचे दी गई जानकारी का पता लगा सकते हैं जो प्रवेश प्रक्रिया में आपकी सहायता करेगा।

भारत क्या पेशकश कर रहा है?

2500 से अधिक पाठ्यक्रमों में 19,000 से अधिक सीट मौजूद हैं जिनमें 9 0000 से अधिक सीटें फीस छूट के साथ हैं।

योग्यता

किसी कोर्स के लिए योग्यता मानदंड एक संस्थान से दूसरे में भिन्न होती है। संभावित अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लॉग इन करना होगा और संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित कॉलेजों से जिस पाठ्यक्रम में दाखिला लेना चाहते हैं उसे चुनना होगा।

वीजा रेगुलेशन्स क्या हैं?

भारत सरकार उन छात्रों को छात्र वीजा जारी करेगी जो एक मान्यता प्राप्त संस्थान में शिक्षा के लिए भारत आते हैं। इसमें योग, वैदिक संस्कृति और नृत्य और संगीत की भारतीय प्रणाली का अध्ययन शामिल है। सरकार पांच साल तक वीजा जारी करेगी जिसे कोर्स के आधार पर बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, वीजा शुल्क $ 13 से $ 118 तक है।

अंग्रेजी दक्षता आवश्यक है?

संभावित अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अंग्रेजी में कुशल होना चाहिए क्योंकि सभी कोर्स एक ही भाषा में पढ़ाए जाएंगे। जो आवेदन करने की इच्छुक है, उसे अंग्रेजी का कार्यात्मक ज्ञान होना चाहिए।

भारत छात्रवृत्ति में अध्ययन

इस कार्यक्रम के तहत दो छात्रवृत्तियां सामान्य छात्रवृत्ति योजना (जीएसएस) और डायस्पोरा बच्चों (एसपीडीसी) के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम हैं।

भारत में अध्ययन करने के लिए कितना खर्च होता है?

अन्य देशों की तुलना में, भारत विदेशी छात्रों के लिए सबसे आर्थिक रूप से व्यवहार्य देशों में से एक है। रहने की लागत भी बहुत सस्ता है। यहां औसत रहने वाले खर्च है।

भोजन करना - $ 24 से $ 70 प्रति सप्ताह

उपयोगिता बिल - $ 4 से $ 10 प्रति सप्ताह

सार्वजनिक परिवहन - $ 4 से $ 10 प्रति सप्ताह

खेल और अवकाश - $ 7 से $ 15 प्रति सप्ताह

कहाँ रहा जाए?

संबंधित संस्थान संभावित अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आवास प्रदान करेंगे। आवास विकल्प एक विश्वविद्यालय से दूसरे में भिन्न होते हैं। विभिन्न विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय हॉस्टल, संयुक्त छात्रावास और बाहर रहने का विकल्प जैसे निम्न सुविधाओं में से कोई भी होगा।

Related News