इंटरनेट डेस्क। सरकारी नौकरी पाने की चाहत आज के हर किसी युवा को है और ठीक उसी तरह हर साल विभागों की तरफ से कई पदों पर भर्तियां निकलती है तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी नौकरी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आजकल काफी चलन में हैं।

इंफॉर्मेशन ऑफिसर क्या होता है?

इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य दोनों के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों में नियुक्त होता है। इंफॉर्मेशन ऑफिसर सूचना एवं जन-संपर्क से जुड़े काम करता है। यह एक द्वितीय श्रेणी की जॉब होती है।

क्या काम करना होता है?

किसी भी विभाग या संगठन का इंफॉर्मेशन ऑफिसर उसके संदेश या बातों को आम जनता तक पहुंचाने का काम करता है। किस तरह की छवि लोगों के बीच जा रही है इस बारे में भी इंफॉर्मेशन ऑफिसर ही ध्यान रखता है। कई जगहों पर मीडिया से निपटने का काम भी इंफॉर्मेशन ऑफिसर ही करता है।

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के लिए योग्यता-

किसी भी सरकारी नौकरी की तरह इसके लिए भी आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी ग्रेजुएशन होना जरूरी है। इसके अलावा किसी संस्थान में इंफॉर्मेशन ऑफिसर से संबंधित कोई डिप्लोमा कर रखा है तो आपको वरीयता दी जा सकती है।

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के उम्र सीमा-

इंफॉर्मेशन ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच हो. हालांकि, कुछ संस्थानों में अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष या अधिक भी हो सकती है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है.

चयन प्रक्रिया-

वैसे तो इस पद के लिए परीक्षा ही मायने रखती है लेकिन इंफॉर्मेशन ऑफिसर के पदों पर शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ लिखित परीक्षा और इंटरव्यू भी काफी अहम होती है।

कितनी होती है सैलरी-

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के पद पे-बैंड रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4300 सैलरी दी जाती है, य़ह आंकड़ें 2016 के है तो इनमें कुछ बदलाव भी आ सकता है। इसके अलावा राज्य और केंद्र दोनों ही सरकारें अपने हिसाब से देती है।

Related News