pc: tv9hindi

कुख्यात माफिया डॉन मुख्तार अंसारी का गुरुवार रात उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्होंने पूर्वांचल की राजनीति में खासा प्रभाव डाला। एक ओर, मुख्तार को माफिया डॉन के रूप में जाना जाता था, वहीं दूसरी ओर, उनके दादा, मुख्तार अहमद अंसारी, महात्मा गांधी के करीबी सहयोगी थे और कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके थे। उनके नाना, ब्रिगेडियर उस्मान, 1947 के युद्ध के दौरान भारतीय सेना में शहीद हुए थे और उन्हें मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। आइए मुख्तार अंसारी और उनके परिवार की शैक्षिक पृष्ठभूमि के बारे में जानें।

मुख्तार अंसारी ने पी.जी. से कला स्नातक की पढ़ाई पूरी की। कॉलेज, ग़ाज़ीपुर, गोरखपुर विश्वविद्यालय, 1984 में। अपने स्कूल के दिनों के दौरान, उन्हें क्रिकेट में गहरी रुचि थी और वह एक क्रिकेटर बनने की इच्छा रखते थे। उन्होंने अपनी शिक्षा राजकीय शहर इंटरमीडिएट कॉलेज और पी.जी. कॉलेज, ग़ाज़ीपुर से की। वह पहली बार 1996 में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का प्रतिनिधित्व करते हुए मऊ सदर से विधान सभा के सदस्य बने और बाद में लगातार पांच बार इसी सीट से विधान सभा पहुंचे। उनके भाई, अफ़लज अंसारी ने 1976 में ग़ाज़ीपुर से स्नातकोत्तर की पढ़ाई की थी। मुख्तार अंसारी के दो बेटे हैं, अब्बास अंसारी और उमर अंसारी।

आइए एक नजर डालते हैं मुख्तार के बेटों की शैक्षणिक योग्यता पर:

मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी प्रबंधन में स्नातक हैं और राष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज भी हैं। वह वर्तमान में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के टिकट पर मऊ निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा सदस्य हैं। इसी तरह उनके छोटे बेटे उमर अंसारी भी राजनीति में सक्रिय हैं.

मुख्तार अंसारी के दादा मुख्तार अहमद अंसारी के बारे में:

मुख्तार अंसारी के दादा मुख्तार अहमद अंसारी जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। उन्होंने 1928 से 1936 तक इसके चांसलर के रूप में कार्य किया। वह एक स्वतंत्रता सेनानी और महात्मा गांधी के करीबी सहयोगी थे। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने मद्रास से डॉक्टरेट की पढ़ाई की और यूके से एमएस और एमडी की डिग्री हासिल की।

मुख्तार अंसारी का जन्म कहाँ हुआ था?

मुख्तार अंसारी का जन्म 3 जून 1963 को गाज़ीपुर जिले के मोहम्मदाबाद में हुआ था। उनके पिता का नाम सुभानुल्लाह अंसारी और माता का नाम बेगम रबिया था। वह अपने तीन भाइयों में सबसे छोटे थे। उनकी पत्नी का नाम अफसां अंसारी है.

Related News