pc: tv9hindi

हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है। कक्षा 10 की परीक्षाएं 27 फरवरी, 2024 को शुरू होंगी और 26 मार्च, 2024 तक जारी रहेंगी। इसी तरह, कक्षा 12 की परीक्षाएं 2 अप्रैल, 2024 को समाप्त होने वाली हैं। हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र सब्जेक्ट वाइज डेटशीट चेक कर सकते हैं.

हरियाणा बोर्ड डेट शीट की जाँच करने के चरण:

आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं।
होमपेज पर Latest notification के लिए लिंक पर क्लिक करें।
डेट शीट के लिंक पर जाएँ।
डेट शीट का नोटिस अगले पेज पर उपलब्ध होगा।


हरियाणा बोर्ड परीक्षा पैटर्न में बदलाव:
बोर्ड ने संपूर्ण पाठ्यक्रम के अध्ययन के आधार पर एक वार्षिक परीक्षा पैटर्न पेश किया है। वार्षिक लिखित परीक्षा 80 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी और आंतरिक मूल्यांकन 20 अंकों का होगा। लिखित परीक्षा में 25% वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे, अर्थात 20 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

वार्षिक उत्तर पुस्तिकाओं के लिए डिजिटल मार्किंग लागू की जाएगी। इस कदम से डिजिटल मार्किंग के माध्यम से प्राप्त अंकों की गिनती से जुड़ी समस्याएं खत्म होने की उम्मीद है। इस प्रक्रिया के दौरान डिजिटल मार्किंग के लिए उत्तर पुस्तिकाओं के कोड भी ऑटो मोड में होंगे। इससे जांच प्रक्रिया के बाद अंकों का सटीक निर्धारण हो सकेगा। बोर्ड एग्जाम में लिखित परीक्षा के लिए 60 अंकों के सवाल आएंगे।

हरियाणा बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक साथ शुरू होंगी। परीक्षा प्रत्येक दिन एक ही पाली में दोपहर 12:30 बजे से 3:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा में भाग लेने से पहले छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा का विवरण जांच लें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News