क्या आपको ट्रेवल करना पसंद है और आप एक देश से दूसरे देश में ट्रेवल करना चाहते हैं तो एयर होस्टेस के रूप में करियर बनाना एक सही विकल्प है। कुछ लोगों को एयर होस्टेस की लाइफस्टाइल काफी लक्जूरियस लगती है और बहुत सी लड़कियां इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए हर साल प्रयास करती है। इस प्रोफेशन में आपको एक मोटी सैलरी मिल सकती है।

लेकिन बहुत लड़कियों को इस बारे में पता नहीं होता है कि एयर होस्टेस कैसे बना जाए और इस क्षेत्र में करियर कैसे बनाया जाए। आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं।

योग्यता
अधिकांश एयरलाइन कंपनियों के बिन क्रू सदस्यों को भर्ती के लिए समान पात्रता मानदंड हैं। होटल मैनेजमेंट और केटरिंग टेक्नोलॉजी में आपको डिप्लोमा के साथ एचएससी पास या स्नातक होना चाहिए। ऊंचाई और वजन जैसी आपकी फिजिकल कॉन्सट्रेन्ट्स उस एयरलाइन कंपनी के आधार पर अलग हो सकती हैं जिसके लिए आप काम कर रहे हैं। आपको अंग्रेजी और अन्य भाषाओँ का ज्ञान होना जरूरी है। ये एयर हॉस्टेस बनने के लिए आवश्यक बुनियादी योग्यताएं हैं।

सेलेक्शन की बात करें तो इसमें व्यक्तिगत प्रस्तुति, परीक्षण और व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल होगा। इस पेशे में शामिल होने के लिए आपको फ्रेंडली होना जरुरी है। इसके अलावा आपको विपरीत परिस्थितियों के दौरान काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

ट्रेनिंग
किसी विशेष कंपनी में प्लेसमेंट मिलने के बाद, आपको यह ट्रेनिंग दी जाती है कि आपको क्या करना है और क्या करने से बचना है। एयरोस्टेस ट्रेनिंग, सामान्य रूप से, इस पेशे में शामिल होने के लिए जरूरी नहीं है। फिर भी यह जानना बेहतर है कि इस उद्योग में आपको कैसे शुरुआत करनी है और कैसे काम करना है?

रोजगार की संभावनाएं
निजीकरण में वृद्धि और हवाई यात्रा की मांग के साथ, एयरहोस्टेस की मांग भी बढ़ रही है। प्राइवेट और पुब्लिक सेक्टर में टेलेंटेड केबिन क्रू मेंबर्स की मांग है। आप 10 साल तक इस क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

सैलरी
करियर के शुरुआत में आपको उतने पैसे नहीं मिलेंगे जितना कि आप चाहते हैं। लेकिन सीनियर एयर होस्टेस बनने के बाद आप 50 से 70 हजार महीना कमा सकते हैं। इसके अलावा आपको कई लोकेशंस देखने को मिलेगी और आप 5 स्टार होटल्स में ठहर पाएंगे।

Related News