भगवान के सबसे दिव्य उपहारों में से एक दृष्टि की है। वास्तव में, यह आंखों के माध्यम से है कि हम दुनिया को समझते हैं। किसी के लिए ऐसी दुनिया के बारे में सोचना मुश्किल है जो उनकी दृष्टि से रहित है। इस विशेष भावना अंग के महत्व के कारण यह स्पष्ट है कि लोग इसकी बहुत अच्छी देखभाल करते हैं तो, लोग नियमित रूप से आंखों की जांच के लिए जाते हैं। जो लोग आंखों और दृश्य प्रणाली के अन्य हिस्सों की जांच के लिए ज़िम्मेदार हैं उन्हें ऑप्टोमैट्रिस्टर्स के रूप में जाना जाता है।

आंखों की देखभाल के संबंध में लोगों के बीच बढ़ती चेतना के साथ हमारे जीवन में ऑप्टोमेट्रिस्टर्स की भूमिका बढ़ रही है। इन दिनों, देश के हर नुक्कड़ और कोने में आंखों की देखभाल क्लीनिक आ रहे हैं। यह स्वाभाविक रूप से देश में योग्य ऑप्टिमेट्रिस्टर्स के लिए करियर के दायरे और नौकरी के अवसरों में इसी तरह की वृद्धि को संकेत देता है।

कार्य की भूमिका

ये लोग किसी व्यक्ति की दृष्टि में सुधार करने के लिए सबकुछ करते हैं। इसमें चश्मा, संपर्क लेंस और अन्य दृश्य सहायक उपकरण निर्धारित करने जैसी चीजें शामिल होंगी साथ ही आवश्यक होने पर मामूली शल्य चिकित्सा प्रक्रियाएं भी शामिल होंगी।

यद्यपि यह नेत्र रोग विशेषज्ञ हैं जो वास्तविक शल्य चिकित्सा करते हैं, मरीजों को दी गई पूर्व और पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल से संबंधित सभी विवरण ऑप्टोमेट्रिस्टर्स द्वारा संभाले जाते हैं। वास्तव में ऐसे कई ऑप्टिमेट्रिस्टर्स हैं जो दृश्य स्वास्थ्य के एक विशेष क्षेत्र (जैसे ग्लूकोमा, आंशिक दृष्टि, मायोपिया या अन्य) में विशेषज्ञ हैं और उनकी विशेषज्ञ सलाह देते हैं।

कोर्स

भारत में, नेत्र विज्ञान के क्षेत्र में उपलब्ध पाठ्यक्रम या तो डिग्री या डिप्लोमा हो सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स आपकी कक्षा 12 वीं के बाद सीधे उठाया जा सकता है। इसके लिए एकमात्र मानदंड भौतिकी, रसायन शास्त्र और वनस्पति विज्ञान के विषयों के रूप में आपके प्रमुख विषयों के रूप में है।

आप या तो बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) डिग्री ले सकते हैं या ऑप्टोमैट्री (बीपीटीओ) में स्नातक की डिग्री के लिए जा सकते हैं।

भारत में इसके लिए शीर्ष कोर्स

देश भर में सैकड़ों सरकारी और निजी कॉलेज हैं जो इसमें कोर्स प्रोवाइड करवाते हैं। वास्तव में, मास्टर की डिग्री के लिए 20 से अधिक विभिन्न कॉलेज कोर्स पेश करते हैं। उनमें से, नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), पंजाब मेडिकल कॉलेज ऑफ अमृतसर और भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय सबसे लोकप्रिय हैं।

अन्य प्रमुख नामों में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, नागपुर, और सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, सूरत शामिल होंगे। इन प्रमुख स्थानों में ऑप्टोमेट्री विभाग के छात्र अपने संबंधित करियर में बेहतरीन हैं।

Related News