इंटरनेट डेस्क। भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना भारत के तीन सशस्त्र बल हैं। इन बलों को एक अधिकारी के रूप में पद हासिल करने के लिए आपको एसएसबी का इंटरव्यू क्लीयर करने की आवश्यकता है। आज हम आपको एसएसबी के इंटरव्यू की पूरी कहानी समझाएंगे।

यदि आप सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं तो आपको एसएसबी के इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। चयन केंद्रों के बारे में जानकारी आपको कॉल आने पर दे दी जाती है। एसएसबी इंटरव्यू आमतौर 5 दिन लंबी चलने वाली प्रक्रिया है।

आने के दिन- रिपोर्टिंग डे

इस दिन, आपको दिए हुए चयन केंद्र पर रिपोर्ट करने की आवश्यकता है। जेसीओ आपके सारे अपने दस्तावेज़ों की जांच करेगा। यदि आपके पास सभी दस्तावेज हैं, तो आपको 3 फॉर्म भरने होंगे जैसे कि पहचान फॉर्म, यात्रा भत्ता फॉर्म (यदि आप उस विशेष प्रविष्टि के लिए नए हैं) और मार्क्स कार्ड। यात्रा भत्ते के योग्य होने के लिए आपको मूल यात्रा टिकट फॉर्म में लगाना होगा।

दस्तावेज का काम होने के बाद आपको कमांडिंग ऑफिसर के भाषण के लिए ले जाया जाएगा जो आपको अगले 5 दिनों की पूरी प्रक्रिया बताएंगे।

पहला दिन- स्क्रीनिंग टेस्ट

अगले दिन सामान्य रूप से 6.30 बजे आपका दिन शुरू होगा। आपको तैयार होने और नाश्ते करने के बाद असेंबली में इकट्ठा होने की जरूरत है। परीक्षण आमतौर पर 7 बजे से शुरू होता है। परीक्षण में प्रश्नों के मूल सेट शामिल होते हैं जो अधिकारी के लिए आवश्यक आपकी योग्यता की जांच करेंगे।

इन परीक्षणों के खत्म होने के बाद, आप पीपीडीटी से गुजरते हैं। पीपीडीटी में चित्र धारणा और विवरण परीक्षण होता है। इस परीक्षण में, आपको 30 सेकंड के लिए एक तस्वीर दिखाई जाती है और फिर 4 मिनट में, आपको उस तस्वीर के बारे में एक कहानी लिखनी होगी। इसके बाद, आप जाते हैं और दोपहर का भोजन करते हैं और जो टीए के लिए योग्य हैं वे इसे प्राप्त करते हैं। दोपहर के भोजन के बाद, परिणाम घोषित किया जाता है, जो इसमें पास होते हैं वो आगे के 4 दिनों के लिए वहां रूकते हैं।

दूसरा दिन- मनोवैज्ञानिक टेस्ट

अगला दिन पिछले दिन की तरह ही शुरू होता है। इस दिन के दौरान, आप मनोवैज्ञानिक टेस्ट से गुजरते हैं जो कि ऐसे होता है।

थीमैटिक टेस्ट

वर्ड एसोसिएशन टेस्ट

सिचुएश्न रिएक्शन टेस्ट

सेल्फ डिस्क्रिप्शन टेस्ट

तीसरे और चौथे दिन- जीटीओ टास्क

इस टेस्ट में आपकी ग्राउंड स्किल की जांच की जाती है। जीटीओ अधिकारी (एस) द्वारा इस परीक्षा को लिया जाता है।

जीडी

सैन्य योजना व्यायाम

प्रगतिशील समूह कार्य

कमांड टास्क

व्यक्तिगत बाधाएं

रेस

फिर सभी शेष उम्मीदवारों के इंटरव्यू इन दो दिनों के भीतर ही होते हैं।

पांचवा दिन- कॉन्फ्रेंस डे

इस दिन, आप अपनी सबसे अच्छी ड्रेस पहनें। कोई भी अंतिम परिणाम नहीं जानता है। प्रत्येक उम्मीदवार को कॉन्फ्रेंस रूम में बुलाया जाता है। यह पहली बार है जब सभी परीक्षण अधिकारी मिलते हैं। सभी उम्मीदवारों ने इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, दोपहर का भोजन करवाया जाता है। भोजन के बाद फाइनल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी जाती है।

Related News