शादी का सीजन शुरू होने वाला है और ऐसे में शादी और पूरे फंक्शन को पूरी तरह मैनेज करने के लिए लोग वेडिंग प्लानर हायर करते हैं। वेडिंग प्लानर का काम शादी की सजावट से ले कर खाना और डिशेस, अलग अलग तरह के इवेंट और कई तरह के काम देखना होता है। आजकल वेडिंग प्लानर्स की काफी मांग भी है और इसके लिए आपको केवल वेडिंग प्लानर का कोर्स करना होगा। इसके बाद अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं और लाखों में कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको इनोवेटिव और क्रिएटिव होना जरूरी है। आज हम आपको इस कोर्स से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इस कोर्स के बारे में।

योग्‍यता

वेडिंग प्लानर के रूप में करियर बनाने के लिए आप इवेंट मैनेजमेंट के कोर्स से जुड़ सकते हैं। किसी भी सब्जेक्ट से 12th पास कर लेने के बाद आप इवेंट मैनेजमेंट के डिप्लोमा कोर्स को चुन सकते हैं। यदि आप पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके पास बेचलर डिग्री होना भी जरूरी है।

क्या है इस कोर्स के बाद संभावनाएं

भारत में शादी का समारोह की तैयारियां कई दिनों पहले से ही होने लगती है। शादी का आयोजन किसी भव्य समारोह के समान होते हैं इसलिए इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं और इस क्षेत्र में आपको अपार मौके मिलेंगे।

प्रमुख संस्थान:

इवेंट मैनेजमेंट डेवलॅपमेंट इंस्टीट्यूट, मुंबई
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट,दिल्ली
ब्रांच : पुणे, कोच्चि, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोयम्बटूर
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई
ब्रांच :पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद, बेंगलुरु और मुंबई

Related News