मर्चेंट नेवी का नाम सुनते ही हमारे दिल में 'भारतीय नौ सेना का' का ख्याल आता है और हम इन दोनों को एक ही समझते हैं लेकिन ये दोनों एक नहीं है बल्कि अलग अलग हैं। मर्चेंट नेवी एक व्यवसायिक समुद्री जहाजी बेड़ा है, जो समुद्री जहाजों के जरिए सामान और पैसेंजर को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का काम करता है।

मर्चेंट नेवी में जाने की यदि आप इच्छा रखते हैं तो यह काम तीन विभागों डेक, इंजन और सर्विस डिपार्टमेंट में बंटा है। डेक विंग में कैप्टन, थर्ड ऑफिसर, चीफ ऑफिसर और जूनियर ऑफिसर जैसे प्रोफेशनल्स अपनी सेवाएं देते हैं। बात करें इंजन डिपार्टमेंट की तो इसमें चीफ इंजीनियर, सेकंड इंजीनियर, थर्ड इंजीनियर, फोर्थ इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल ऑफिसर और जूनियर इंजीनियर्स जैसे ऑफिसर अपनी सेवाएं देते हैं। मर्चेंट नेवी के सर्विस डिपार्टमेंट के तहत शिप पर स्टूअर्ड, लाइट कीपर, गोताखोर, नॉटिकल सर्वेयर, नर्स, इत्यादि जैसे प्रोफेशनल किचन, लॉण्ड्री तथा यात्री सेवाएं उपलब्‍ध कराते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: मर्चेंट नेवी में अलग अलग पदों के आधार पर शैक्षणिक योग्यता भी अलग अलग होती है। इसमें 10वीं पास से लेकर बीटेक डिग्री धारी तक की भर्तियां होती हैं। मर्चेंट नेवी में करियर में जाने के लिए 16 से 25 वर्ष के बीच आयु होनी चाहिए। अगर आप नेविगेशनल या इंजीनियरिंग फील्ड में जाना चाहते हैं, तो मरीन इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग, नॉटिकल साइंस का कोर्स करना जरूरी होता है। ऐसे कोर्सेज में फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ्स से 12वीं करने के बाद किए जा सकते हैं। नॉटिकल साइंस तीन तथा मरीन इंजीनियरिंग चार वर्ष का कोर्स है।

यदि आप 10वीं पास करने के बाद मर्चेंट नेवी में करियर बनाना चाहते हैं, तो प्री-सी ट्रेनिंग फॉर पर्सोनेल, इंजन रेटिंग, डेक रेटिंग, सलून रेटिंग जैसे डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। ये सभी कोर्स 3 से 4 माह की के हैं। इसके अलावा कैंडिडेट्स 3 वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा भी कर सकते हैं।


Related News