भारतीय राजनेता हमेशा उन चीजों की चर्चा में रहते हैं जो वे करते हैं या जो उन्हें नहीं करनी चाहिए। भारत की संसद हमारे सरकारी अधिकारियों के वेतन का आवंटन करती है। किसी भी अन्य नौकरी की तरह हमारे प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और अन्य लोगों को उनकी जिम्मेदार भूमिकाओं के लिए भुगतान किया जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किसे कितना वेतन मिलता है?

1. भारत के राष्ट्रपति का वेतन

भारत के राष्ट्रपति अन्य भारतीय राजनेताओं में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सरकारी अधिकारी हैं, जिनका वेतन ₹5 लाख प्रति माह है। राष्ट्रपति का वेतन 'राष्ट्रपति की उपलब्धि और पेंशन अधिनियम, 1951' नामक कानून के तहत आवंटित किया जाता है।

कुछ अन्य भत्तों में भारतीय वायुसेना के पायलटों के साथ बोइंग 777-300ERs विमान, ट्रेन, रेल और हवाई यात्रा, विशेष सुरक्षा, टेलीफोन, चिकित्सा और बीमा के साथ-साथ 340 कमरों वाले राष्ट्रपति भवन में आवास (यह सब सरकारी खर्च पर) शामिल हैं।

2. उपराष्ट्रपति का वेतन

उपराष्ट्रपति को सरकारी खर्च पर आवास, परिवहन और चिकित्सा जैसी अन्य सुविधाओं के साथ-साथ प्रति माह ₹4 लाख मिलते हैं। उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन सभापति होता है।

राष्ट्रपति की मृत्यु, त्यागपत्र या महाभियोग जैसी आकस्मिक घटना के मामले में, उपराष्ट्रपति भारत के राष्ट्रपति के पद पर काबिज होता है।

3. प्रधानमंत्री का वेतन

पीएम नरेंद्र मोदी को प्रति माह ₹ 2 लाख मिलते हैं, जिसमें दिल्ली की राजधानी में निवास, भारतीय वायुसेना के पायलटों के साथ बोइंग 777-300ERs विमान, विशेष सुरक्षा, परिवहन और स्वास्थ्य बीमा जैसे अन्य भत्ते शामिल हैं।

Related News