राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जनवरी 2020 में जारी कृषि अधिकारी और कृषि अनुसंधान अधिकारी (कृषि रसायन विज्ञान) के पद के लिए भर्ती विज्ञापन के तहत आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी है। इसके साथ ही, आयोग ने इन पदों के लिए विज्ञापित रिक्तियों की संख्या भी 63 से बढ़ा दी है 97. आरपीएससी द्वारा आधिकारिक पोर्टल rpsc.rajasthan.gov.in पर बुधवार, 15 अक्टूबर को जारी किए गए अपडेट के अनुसार, इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 20 अक्टूबर से आयोग की आवेदन वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 नवंबर 2020 तय की गई है।

आयु सीमा:
दोनों पदों के लिए निर्धारित आयु सीमा 1 जनवरी 2021 तक न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है।

चयन प्रक्रिया:
आरपीएससी कृषि अधिकारी और कृषि अनुसंधान अधिकारी (एग्रोकेमिकल्स) पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। अंतिम चयन में उम्मीदवारों के शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए दोनों चरणों के साथ-साथ वजन भी होगा। दूसरी ओर, संवीक्षा परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार होगी जिसे ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित किया जा सकता है। परीक्षा अजमेर / जयपुर में आयोजित की जा सकती है।

आवेदन कैसे करें:
आरपीएससी कृषि अधिकारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार, केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से कृषि या बागवानी एमएससी की डिग्री प्राप्त की है और देवनागरी लिपि में हिंदी भाषा और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान है, वे कृषि अधिकारी पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। वहीं, कृषि अनुसंधान अधिकारी (एग्रोकेमिकल्स) रसायन विज्ञान या एग्रोकेमिकल में मास्टर्स डिग्री या मृदा विज्ञान में न्यूनतम माध्यमिक स्तर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें https://www.rpsc.rajasthan.gov.in/Static/RecruitmentAdvertisements/3B6D082CE67546F29D9CB2B79DE9C3BB.pdf
अधिक जानकारी के लिए यहां दबाएं about:blank#blocked

Related News