मध्य प्रदेश राज्य में उच्च शिक्षा संस्थानों से जुड़े या जुड़े हुए 15 वैज्ञानिकों ने प्रतिष्ठित अमेरिका स्थित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा संकलित एक वैश्विक सूची में शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों के बीच प्रदर्शन किया है।

विश्वविद्यालय ने हाल ही में सूची जारी की जो विभिन्न विषयों में सबसे उद्धृत वैज्ञानिकों के नाम लेती है। सूची में लगभग 1500 वैज्ञानिक, इंजीनियर और डॉक्टर भारत के हैं, जिनमें 1,59,683 व्यक्तियों के नाम हैं। मध्य प्रदेश से सूची में शामिल होने वालों में आईआईटी इंदौर से जुड़े चार वैज्ञानिक, देवी अहिल्या विश्व विद्यालय और दो राजा रामन्ना सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी शामिल हैं।

आईआईटी इंदौर के चार वैज्ञानिकों में पूर्व निदेशक प्रदीप माथुर, संकाय रामबिलास पचोरी और विजिटिंग फैकल्टी हरि बी हबलानी और एससी कोरिया शामिल हैं। हालांकि हबलानी आईआईटी बॉम्बे के साथ संकाय हैं, उनका नाम एयरोस्पेस और एयरोनॉटिक्स के क्षेत्र में आईआईटी इंदौर में उनके काम के लिए सूची में उल्लेख किया गया है। डीएवीवी से सूची में स्थान पाने वालों में पूर्व कुलपति एमएस सोढ़ा, सेवानिवृत्त संकाय केके पांडे और दिवंगत दिनेश वार्ष्णेय शामिल हैं। इसी तरह, आरआरसीएटी के वैज्ञानिक डॉ। पीके गुप्ता और सेवानिवृत्त वैज्ञानिक डॉ। सिंधुनील बर्मन रॉय भी बहुत कुछ जानते हैं। इंदौर के कुल नौ वैज्ञानिकों में 1500 भारतीय थे।

Related News