अगर आप दसवीं पास युवा हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। भारतीय तटरक्षक नाविक पदों के लिए पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। आधिकारिक पोर्टल joinindiancoastguard.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 दिसंबर, 2020 है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत कुल 50 रिक्तियां भरी जानी हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था: 30 नवंबर 2020
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 7 दिसंबर, 2020
एडमिट कार्ड डाउनलोड की तारीख: 19 दिसंबर से 25 दिसंबर, 2020
परीक्षा तिथि: जनवरी २०२१
ज़ोन वाइस सिलेक्ट लिस्ट रिलीज़ डेट: मार्च २०२१

शैक्षिक योग्यता:
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा:
उम्मीदवारों की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अप्रैल, 2021 के रूप में की जाएगी। उम्मीदवारों का जन्म 1 अप्रैल, 1999 से 31 मार्च, 2003 के बीच होना चाहिए। आपको बता दें कि आरक्षित आयु के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें:
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल joinindiancoastguard.gov.in पर जाएं। होमपेज पर उपलब्ध करियर @ सीजी पर जाएं। अब करियर @ सीजी के ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें। यहां घोषणा पढ़ें और अपनी स्वीकृति दें। अब एप्लीकेशन फॉर्म पेज खुलेगा। यहां मांगी गई जानकारी जैसे कि नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी आदि भरकर दस्तावेजों को अपलोड और जमा करें।

Related News