PC: tv9hindi

छत्तीसगढ़ में नई सरकार के सत्ता संभालते ही पुलिस भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। छत्तीसगढ़ पुलिस ने कांस्टेबल पदों के लिए बंपर भर्ती अभियान के लिए एक अधिसूचना जारी की है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 5967 रिक्तियां भरी जाएंगी। उल्लेखनीय पहलू यह है कि इन पदों के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में पुलिस मुख्यालय की अधिसूचना के अनुसार, राज्य में कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी, 2024 से शुरू होगी। उम्मीदवारों के पास अपने आवेदन जमा करने के लिए 15 फरवरी, 2024 तक का समय होगा। एक बार इस रिक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद, उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं:

सीजी पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कैसे करें:

आधिकारिक वेबसाइट - cgpolice.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर Subject से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
"Latest Recruitment" लिंक पर जाएँ।
CG Police Constable Recruitment Application के लिए एक्टिव लिंक देखें।
अपना डिटेल्स भरें और रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
रजिस्ट्रेशन के बाद, उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन:
उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़/मध्य प्रदेश में स्थित स्कूलों से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। केवल अनुसूचित जनजाति के 8वीं कक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी पात्र हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों या राहत शिविरों में रहने वाले परिवारों से संबंधित उम्मीदवार जिन्होंने 5वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, वे भी पात्र हैं। कांस्टेबल (ड्राइवर) के पद के लिए भारी वाहन चलाने का लाइसेंस होना अनिवार्य है।

आयु पात्रता की बात करें तो उम्मीदवारों की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर-क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही वैकेंसी के बारे में विस्तृत जानकारी जारी कर दी जाएगी. नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in पर नजर रखें।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News