अगर आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी पाने के लिए वर्षों से तैयारी में जुटे हुए हैं, तो यह आपके लिए स्वर्णिम अवसर है। आपको बता दें कि कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने करीब 334 पदों पर भर्तियां निकाली है। आवेदन से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए यह खबर जरूर पढ़ें।
विभाग का नाम- कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम
पदों के नाम- स्‍टेनोग्राफर और अपर डिवीजन क्लर्क
पदों की संख्या- कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने करीब 334 पदों पर रिक्तियां निकाली है।

आधिकारिक वेबसाइट- भर्ती के इच्‍छुक उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पहले से ही जारी है।
पदों का विवरण- अपर डिविजन क्‍लर्क, यूडीसी (उत्‍तर पूर्व क्षेत्र)-25, स्‍टेनोग्राफर (उत्‍तरपूर्व क्षेत्र)–1, यूडीसी (हिमाचल प्रदेश)–29, स्‍टेनोग्राफर (गोवा)–1, यूडीसी (गोवा)–8, स्‍टेनोग्राफर (कोटा)–1, स्‍टेनोग्राफर (गुजरात)–4, यूडीसी (कोटा)–39, स्‍टेनोग्राफर (चंडीगढ़)–3, यूडीसी (गुजरात)–143 और यूडीसी(चंडीगढ़) – 80 पर रिक्त हैं।
आवेदन की आखिरी तिथि- 15 अप्रैल, 2019 तक।

क्या है योग्‍यता?


स्‍टेनोग्राफर के लिए
बता दें कि स्‍टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। कम्प्‍यूटर पर काम करने का अनुभव हो। इसके अलावा टाइपिंग स्‍पीड 80 शब्‍द प्रति मिनट हो। टाइपिंग हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ही आनी चाहिए।
अपर डिविजन क्‍लर्क के लिए
अपर डिविजन क्‍लर्क के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त विश्वविद्यालय से स्नातक होना जरूरी है। इसके अलावा कम्प्‍यूटर पर काम करने का अनुभव के ​अलावा ऑफिस सूट्स और डाटाबेस पर आधारित काम करना आना चाहिए।
उम्र सीमा- इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 18 साल से 27 साल के बीच होनी चाहिए।
सैलरी- चयनित उमीद्दवारों को प्रतिमाह 25,500 रुपए दिए जाएंगे।

जानिए कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट esic.nic.in पर सर्च करें। जैसे होम पेज खुले तब Recruitments पर क्‍ल‍िक करें। इसके बाद click here to apply for UDC, steno… पर क्‍ल‍िक करें। स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। तत्पश्चात click here for new registration पर क्लिक करें। रजिस्‍ट्रेशन नंबर के जरिए लॉग इन करके फॉर्म भरें और आनलाइन पेमेंट करें। डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद कन्फर्म पेज को भविष्य के लिए डाउनलोड कर लें।

Related News