pc:tv9hindi

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 14 फरवरी को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2024 के लिए अधिसूचना जारी करेगा। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आधिकारिक परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, अधिसूचना कल जारी की जाएगी, और आवेदन प्रक्रिया 5 मार्च, 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आयोग द्वारा पहले जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 26 मई, 2024 को निर्धारित है। मुख्य परीक्षा 19 अक्टूबर, 2024 को आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे और मुख्य परीक्षा में सफल होने वालों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

यूपीएससी सीएसई 2024 के लिए पात्रता:
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। आवेदक की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट के पात्र होंगे।

यूपीएससी सीएसई 2024 के लिए आवेदन कैसे करें:

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) टैब पर क्लिक करें और रजिस्टर करें।
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और आवश्यक विवरण दर्ज करने के लिए आगे बढ़ें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।

आवेदन शुल्क:

पिछले वर्ष के पैटर्न के आधार पर, सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया था। हालाँकि, महिलाओं, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई थी। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ तरीके से आयोजित की जाएगी।

गौरतलब है कि पिछले साल यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए 1105 रिक्तियों की घोषणा की थी। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 28 मई को आयोजित की गई थी, जबकि मुख्य परीक्षा 15 सितंबर को हुई थी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News


Related News