pc: tv9hindi

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने यूपी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UPJEE) 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा का एडमिट कार्ड आज, 28 मई को जारी कर दिया गया। परीक्षा 13 जून से 20 जून तक राज्य भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

पहले एंट्रेस टेस्ट 6 मार्च से 22 मार्च तक निर्धारित की गई थी और एडमिट कार्ड 10 मार्च को जारी किया जाना था, लेकिन बाद में काउंसिल ने इसमें बदलाव कर दिया। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें परीक्षा केंद्र पर अपना एडमिट कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड के साथ ले जाना होगा। किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा प्रवेश पत्र डाक द्वारा प्राप्त नहीं होगा। उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

यूपीजेईई 2024 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें:

आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाएं।
होमपेज पर उपलब्ध यूपीजेईई 2024 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को अपना लॉगिन विवरण दर्ज करना होगा।
एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
विवरण जांचें और प्रिंटआउट लें।
एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, परीक्षा का नाम, परीक्षा पाली, परीक्षा केंद्र का नाम और पता और परीक्षा दिशानिर्देश जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम अलग-अलग होंगे। परीक्षा में कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10 मई तक खुली थी। सामान्य/ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये निर्धारित किया गया था। वहीं एससी/एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों से 200 रुपए आवेदन शुल्क लिया गया था

Related News