pc: tv9hindi

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती स्पोर्ट्स कोटे से की जा रही है। इस प्रक्रिया के माध्यम से सब-इंस्पेक्टरों की कुल 576 रिक्तियां भरी जानी हैं। इन पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज, 20 दिसंबर, 2023 से शुरू हो गई है।

यूपी पुलिस में उप-निरीक्षकों की भर्ती के लिए पंजीकरण करने से पहले, चयन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और परीक्षा विवरण को समझना महत्वपूर्ण है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, पीएसी और पीसीएसआई में उप-निरीक्षकों के लिए भर्ती आयोजित की जाएगी। इस रिक्ति से संबंधित पांच महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं:

यूपी पुलिस एसआई के लिए चयन प्रक्रिया:
यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन में तीन चरणों की प्रक्रिया शामिल है। इसकी शुरुआत लिखित परीक्षा से होती है, जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों के लिए शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) होता है। अंत में, शारीरिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) आयोजित की जाती है।

यूपी पुलिस एसआई लिखित परीक्षा का पैटर्न:
यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर के लिए लिखित परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाती है। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल हैं, जिसमें कुल 160 प्रश्न हैं। परीक्षा पूरी करने के लिए उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाता है। पिछले वर्ष के पैटर्न के आधार पर कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

लिखित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम:
यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर के लिए लिखित परीक्षा में कुल 160 प्रश्न होते हैं, परीक्षा कुल 400 अंकों के लिए आयोजित की जाती है। प्रश्नों में सामान्य हिंदी, बुनियादी कानून और संविधान, मानसिक क्षमता और तर्क शामिल हैं।

यूपी पुलिस एसआई के लिए शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी):
यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को निर्धारित शारीरिक मानकों को पूरा करना होगा। इसमें पुरुष उम्मीदवारों के लिए विशिष्ट ऊंचाई और छाती की माप और महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई की आवश्यकताएं शामिल हैं।

यूपी पुलिस एसआई के लिए शारीरिक पात्रता परीक्षा (पीईटी):
भर्ती प्रक्रिया के भाग के रूप में, उम्मीदवारों को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण उत्तीर्ण करना आवश्यक है। इसमें महिला उम्मीदवारों के लिए 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर और पुरुष उम्मीदवारों के लिए 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर दौड़ना शामिल है। शारीरिक परीक्षण में सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना पड़ता है, जिसके बाद अंतिम मेरिट सूची जारी की जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News