भारत में कई अच्छे संस्थान हैं, क्योंकि उनकी शिक्षा के कारण अच्छे रैंक प्राप्त होते हैं। हैदराबाद विश्वविद्यालय (यूओएच) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अटल रैंकिंग इंस्टीट्यूट्स ऑफ इनोवेशन अचीवमेंट्स (एआरआईआईए) 2020 में राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों और केंद्रीय विश्वविद्यालयों की शीर्ष 10 की सूची में अपने स्थान पर आयोजित किया। 2019 रैंकिंग की तुलना में, जिसके दौरान यह चौथे स्थान पर रहा, हैदराबाद विश्वविद्यालय ने इस वर्ष छह स्थान गिराए और इस वर्ष दसवें स्थान पर रहा। रैंकिंग को मंगलवार को उपराष्ट्रपति एम। वेंकैया नायडू ने जारी किया।


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास ने राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों की सूची में सबसे ऊपर, उसके बाद मुंबई और दिल्ली में IIT का स्थान लिया। बेंगलुरु में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) चौथे स्थान पर रहा, जबकि IIT खड़गपुर पांचवें स्थान पर रहा। हैदराबाद विश्वविद्यालय सूची में एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय है। यूओएच के कुलपति प्रो अप्पा राव पोडिले ने रैंकिंग के बारे में बात करते हुए कहा, “यह हमें उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करेगा। यह विश्वविद्यालय के भविष्य के विकास के लिए यूओएच के लिए टोन और दिशा भी निर्धारित करेगा जो विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी होगा और नवाचार के मामले में सबसे आगे होगा। "

IIT- हैदराबाद, और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, वारंगल, जो इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए 11 वीं और 25 वीं रैंक के बैंड में रखा गया था, जबकि सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों की श्रेणी में, J-HUB के निदेशालय, जवाहरलाल में थे। नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी को छठे से 25 वें रैंक के बैंड में जगह मिली।

Related News