नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट दिसंबर 2018 की परीक्षा तिथियां जारी की हैं और 1 सितंबर को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की है। नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (एनईटी), जो सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पद साल में दो बार आयोजित किया जाता है। देश भर के 91 शहरों में 84 विषयों के लिए नेट आयोजित किया जाता है।

यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के रूप में आयोजित की जाएगी। चूंकि एनटीए ने यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए आवेदन पत्रों को स्वीकार करना शुरू कर दिया है, उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को जानना चाहिए। यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए पंजीकरण करने से पहले इन बातों का जरूर जान लें।

यूजीसी नेट में जेआरएफ और सहायक प्रोफेसर के बीच अंतर

जो उम्मीदवार जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) पद के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, वे अपने संबंधित स्नातकोत्तर विषय में रिसर्च करने के लिए पात्र हैं और सहायक प्रोफेसर पद के लिए भी योग्य हैं। दूसरी ओर, सहायक प्रोफेसर पद के लिए विशेष रूप से योग्य उम्मीदवारों को जेआरएफ के पद के लिए नहीं माना जाएगा।

यूजीसी नेट योग्यता

जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी-मान्यता प्राप्त संस्थानों से अपने मास्टर की डिग्री या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 55% अंकों के साथ परीक्षा पास की है वे इस परीक्षा के लिए पात्र हैं। ओबीसी, एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए, उनके मास्टर डिग्री या समकक्ष में 50% अंक आवश्यक हैं।

यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न

यूजीसी नेट पेपर में दो ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पत्र होते हैं और प्रत्येक प्रश्न में दो अंक होते हैं। पेपर -1 की अवधि एक घंटा है और शिक्षण और / या शोध योग्यता का आकलन करने के लिए सामान्य प्रकृति होगी। पेपर -2 की अवधि दो घंटे है और उम्मीदवार द्वारा चुने गए संबंधित विषय पर आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट कुल 300 अंकों के लिए आयोजित किया जाता है।

यूजीसी नेट आयु सीमा

जेआरएफ के लिए ऊपरी आयु सीमा 30 साल है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / ट्रांसजेंडर श्रेणियों और महिला आवेदकों के अलावा गैर-मलाईदार ओबीसी परत से संबंधित उम्मीदवारों को 5 साल तक की आयु छूट प्रदान की जाती है। हालांकि, सहायक प्रोफेसर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

यूजीसी नेट परीक्षा शुल्क

सामान्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 800 रुपये का भुगतान करना पड़ता है, जो ओबीसी श्रेणी के छात्रों के लिए 400 रुपये है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए, आवेदन शुल्क 200 रुपये है। जीएसटी / प्रसंस्करण शुल्क और जीएसटी उम्मीदवार द्वारा लागू होने के लिए भुगतान किया जाना है।

टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर (टीपीसी)

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अनिवार्य किया है कि एनटीए ने भारत भर में टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर स्थापित किए हैं, खासतौर पर ग्रामीण और / या दूरस्थ इलाकों में सीबीटी से परिचित उम्मीदवारों को बनाने के लिए। यह मुफ्त में उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को टीपीसी में अभ्यास परीक्षा लेने के लिए पंजीकरण करने की सलाह दी जाती है। यह नवंबर में उपलब्ध होगा।

यूजीसी नेट पाठ्यक्रम

यूजीसी नेट पाठ्यक्रम पेपर -1: जैसा कि हमने ऊपर बताया है, पेपर -1 सभी उम्मीदवारों के लिए आम है। यह उम्मीदवारों को उनके शिक्षण / शोध योग्यता पर परीक्षण करता है। यह तर्कसंगत क्षमता, समझ, अलग सोच और उम्मीदवार के सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पेपर -2 में 9 4 विषय हैं। विस्तृत पाठ्यक्रम डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

यूजीसी नेट दिसंबर 2018 परीक्षा तिथियां

परीक्षा का तरीका: कंप्यूटर आधारित

पंजीकरण तिथियां: 1 सितंबर और 30, 2018।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करें: 1 9 नवंबर, 2018

परीक्षाओं की तिथि: 9 दिसंबर से 23, 2018

परिणाम घोषित करने की तिथि: 10 जनवरी, 2019

Related News