यूजीसी नेट 2018 का पेपर सीबीएसई की तरफ से जारी किया गया है। यूजीसी नेट की परीक्षा 8 जुलाई की आयोजित की गई थी इसके अलावा 22 जुलाई को दुबारा आयोजित की गई थी जिनके पेपर अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

यहां जानिए यूजीसी नेट के पेपर को डाउनलोड करने का तरीका-

यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

परीक्षा का ईयर और तारीख चयन करें।

फिर पेपर डाउनलोड करें।

अब पेपर जारी हो गया है तो इसके बाद ये उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई जल्द ही आंसर की भी जारी करेगा। आंसर की पर आपत्तियों के पूरी तरह से आ जाने के बाद ही यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अंतिम परिणाम जारी करेगा।

आपको बता दें कि इलाहाबाद केंद्र में परीक्षा के लिए उपस्थित 600 छात्रों के लिए पुन: परीक्षा आयोजित की गई थी। 8 जुलाई पेपर में वितरित होने में देरी के कारण छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया था जिसके बाद पुन: परीक्षा आयोजित की गई थी।

यूजीसी नेट परीक्षा फॉरमेट-

इस साल, छात्रों को तीन पेपरों की बजाय, केवल दो पेपरों के लिए ही उपस्थित होना पड़ा था। एक पेपर सामान्य पेपर था और दूसरा विषय विशिष्ट था।

सीबीएसई द्वारा संचालित अंतिम यूजीसी नेट परीक्षा-

सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली इस बार की यह अंतिम यूजीसी नेट परीक्षा है। दिसंबर 2018 से, यूजीसी नेट परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी। परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और एक दिन के बजाय यह कई बदलावों में दस दिनों की अवधि में आयोजित की जाएगी।

अब देखना यह है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के आ जाने के बाद यूजीसी नेट की परीक्षा के हालातों में कितना सुधार देखने को मिलेगा। सरकार का कहना है कि एनटीए आने के बाद देश में होने वाली हर परीक्षा अब से सही समय पर आयोजित की जाएगी।

Related News