विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया, जो कि मार्च -19 के महामारी के मद्देनजर मार्च से बंद हैं। अधिसूचना 5 नवंबर गुरुवार को जारी की गई

केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए, परिसरों को फिर से खोलने का निर्णय कुलपति और प्रमुखों पर छोड़ दिया गया है। हालांकि, राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए, संबंधित राज्य सरकारों को एक कॉल करना होगा, दिशानिर्देशों ने कहा। यह जोड़ता है: "केंद्रीय रूप से वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए, शारीरिक कक्षाओं को खोलने की व्यवहार्यता और तदनुसार निर्णय लेने के बारे में, सिर को खुद को संतुष्ट करना चाहिए"।

“राज्य विश्वविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों सहित अन्य सभी संस्थानों के लिए, संबंधित राज्य सरकारों के निर्णय के अनुसार शारीरिक कक्षाएं खोलना। विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को केवल तभी खोलने की अनुमति दी जाएगी जब वे नियंत्रण क्षेत्र से बाहर हों। इसके अलावा, छात्रों और कर्मचारियों को जोनों में रहने के लिए कॉलेजों में जाने की अनुमति नहीं होगी, ”उन्होंने कहा।

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को चरणबद्ध तरीके से उद्घाटन करने की योजना बनाने के लिए कहा गया है, ऐसी गतिविधियों के साथ जो COVID-19 मानदंडों का पालन करती हैं, जिसमें सामाजिक भेद, फेस मास्क का उपयोग और अन्य सुरक्षात्मक उपाय शामिल हैं। छात्रों और कर्मचारियों को भी सलाह दी जाएगी कि वे ज़ोन के दायरे में आने वाले क्षेत्रों का दौरा न करें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय और कॉलेज के शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों को a आरोग्य सेतु ऐप ’डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

Related News