आज की दुनिया में किसी भी काम को सही तरीके से करने के लिए डिजिटल ज्ञान होना बहुत जरूरी हो गया है। स्कूल-कॉलेज की शिक्षा से लेकर सर्वोत्तम कार्य प्रदर्शन तक, लैपटॉप, फोन और इंटरनेट के बारे में बुनियादी जानकारी चीजों को आसान बनाती है। इन डिजिटल स्किल्स से आप स्मार्ट वर्क करते हुए सबके चहेते बन सकते हैं। आजकल बड़े और छोटे हर काम के लिए मेल, बैकअप फोटो या डेटा का इस्तेमाल करना बहुत आम हो गया है। उनके बिना, अपने जीवन को सरल बनाना या पेशेवर होना अकल्पनीय है। जानिए कुछ डिजिटल स्किल्स जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए।

फोटोशॉप और एडिटिंग के बेसिक्स सीखें:-
तस्वीरें लेना और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करना हर किसी का शौक बन गया है। ऐसे में सभी को फोटो एडिट करने आना चाहिए। जो लोग मीडिया या ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए एडिटिंग स्किल्स बहुत जरूरी हैं।



वीडियो एडिटिंग से रिज्यूमे में चमक आएगी:-
वीडियो संपादन भी एक बुनियादी डिजिटल कौशल है जो आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण है। इन-ऑफिस प्रस्तुतियों में वीडियो का उपयोग करना भी एक बहुत अच्छा विचार है। यह आपको शौकिया YouTuber भी बना सकता है। रिज्यूमे में वीडियो एडिटिंग स्किल्स को ऐड करना ज्यादा बेहतर होगा।

फाइल फॉर्मेट से जुड़ी जानकारी:-
छात्रों से लेकर पेशेवरों तक, यह डिजिटल कौशल अवश्य आना चाहिए। एक पीडीएफ फाइल को जेपीईजी के बजाय डीओसी फाइल या छवि के पीएनजी प्रारूप को बदलना चाहिए। इससे आपके कई काम बेहद आसान हो सकते हैं।

एमएस ऑफिस है सबसे बड़ी जरूरत:-
फोटो एडिट करने और प्रेजेंटेशन बनाने के लिए दस्तावेजों से लेकर एमएस ऑफिस की बेसिक जानकारी सभी के लिए जरूरी है। यह आपको एक्सेल शीट को बनाए रखना सीखने में भी मदद करेगा, जिससे आपको कई तरह के काम करने और रिकॉर्ड बनाने में मदद मिलेगी।

क्लाउड सेवा में बैकअप डेटा:-
ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव, आईक्लाउड जैसी क्लाउड सेवाओं पर डेटा का बैकअप लेने का मतलब है कि आप अपने डेटा को कहीं भी, कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। इससे आपका काम काफी आसान हो जाएगा।

Related News