इंटरनेट डेस्क। भारत में संगीत लगातार ऊंचाइयों तक बढ़ गया है। आज, भारत दुनिया के कुछ बेहतरीन संगीत संस्थानों का घर है। 'संगीत में डिग्री' प्राप्त करना मुख्यधारा के रूप में 'इंजीनियरिंग में डिग्री' या 'डॉक्टर बनना' के रूप में है। इसलिए यदि आप संगीत में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले लोगों में से एक हैं, तो हम शीर्ष संस्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. KMMC: कंज़र्वेटरी चेन्नई

एआर में रहमान फाउंडेशन द्वारा स्थापित 2008 KM म्यूजिक कंज़र्वेटरी भारत के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है। रहमान संस्थान के प्रमुख प्रधानाचार्य के रूप में कार्य करते हैं। आप एक संगीत संस्थान से और क्या चाहते हैं? केएम कॉलेज ऑफ म्यूजिक एंड टेक्नोलॉजी के परिसर में स्थित इस संस्थान में शक्तिशाली संकाय सदस्यों का दावा है जो संगीत की दुनिया में विशाल अनुभव रखते हैं। पाठ्यक्रम U.K. में मिडिलसेक्स विश्वविद्यालय के सहयोग से हैं।

2. मद्रास म्यीजिक एकेडमी

यह भारत की सबसे पुरानी संगीत एकेडमी में से एक है। वर्ष 1928 में स्थापित, यह संस्थान भारतीय शास्त्रीय संगीत की कर्नाटक शैली को बढ़ावा देने के लिए प्रभावशाली रहा है। एकेडमी पूर्णकालिक और अंशकालिक पाठ्यक्रम, साथ ही 4 साल के लिए एक विशेष वोकल संगीत कोर्स प्रदान करता है।

इन पाठ्यक्रमों के अलावा, अकादमी भी विशेष एंडॉवमेंट प्रोग्राम, कार्यशालाएं, वार्षिक प्रतियोगिताओं और सहयोगी कार्यक्रम आयोजित करती है।

3. दिल्ली स्कूल ऑफ म्यूजिक

यदि आप पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में रूचि रखते हैं तो यह वह जगह है। 1966 में स्थापित, डॉ एच जे कोएलरयूटर द्वारा यह भारत के कुछ संगीत विद्यालयों में से एक है जो कुछ बेहतरीन यूरोपीय संगीत विद्यालयों के साथ जुड़ा हुआ है।

पश्चिमी शास्त्रीय संगीत सीखने के लिए सबसे अच्छे संस्थानों में से एक, दिल्ली स्कूल ऑफ म्यूजिक सालाना 1300 से अधिक छात्रों को प्रदान करता है। यह गिटार, पियानो, सेलो, वायलिन, दर्ज, और बांसुरी सीखने के पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

4. स्वर्णभूमि एकेडमी ऑफ म्यूजिक, तमिलनाडु

वर्ष 2010 में जीआरके रेड्डी द्वारा स्थापित, एसएएम एक शीर्ष श्रेणी के संकाय का दावा करता है जिसमें न केवल भारत से प्रशंसित संगीतकार शामिल हैं बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ सर्वश्रेष्ठ जाज, लैटिन और रॉक संगीतकार शामिल हैं। उल्लेख नहीं है, संकाय में ड्रीम थिएटर, यात्रा, और हां जैसे पौराणिक बैंड के सदस्यों भी शामिल हैं।

5. कलकत्ता स्कूल ऑफ म्यूजिक

कलकत्ता स्कूल ऑफ म्यूजिक डॉ। फिलिप सैंड्रे द्वारा 1915 में सेट-अप की गई जिसमें शास्त्रीय संगीत, पश्चिमी शास्त्रीय संगीत, भाषण प्रशिक्षण, नृत्य, नाटक और भाषण में शीर्ष पायदान कोर्स करवाए जाते हैं।

संस्थान ऐसे कोर्स प्रदान करता है जो छात्रों को ट्रिनिटी गिल्डहॉल, थैम्स वैली यूनिवर्सिटी और रॉयल स्कूल ऑफ म्यूजिक के एसोसिएटेड बोर्ड की परीक्षा लेने में मदद करते हैं।

Related News