तमिलनाडु राज्य सरकार जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों और शिक्षकों की तैयारी में मदद करने के लिए कम किए गए सिलेबस के आधार पर कक्षा 10 और 12 के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी करेगी। कुछ समय बाद, कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए मॉडल प्रश्न पत्र और प्रश्न बैंक भी तैयार किए जाएंगे और छात्रों और शिक्षकों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने कम पाठ्यक्रम तैयार किया था, जो शिक्षकों से अनुरोध के कारण सभी विषयों के लिए मॉडल प्रश्न पत्र तैयार करेगा। उन्होंने कहा, "एससीईआरटी, तमिलनाडु पाठ्य पुस्तक निगम और अभिभावक-शिक्षक संघों के साथ, विशेष रूप से कक्षा 10 और 12 के लिए कम किए गए सिलेबस के आधार पर मॉडल प्रश्न पत्र के साथ आएगा, इसी तरह, छात्रों के लिए प्रश्न बैंक भी वितरित किए जाएंगे। परीक्षा की तैयारी करें ”।



उन्होंने आगे कहा, "इस साल प्रश्न बैंक की किताब में पिछले वर्ष की पुस्तकों के विपरीत कम किए गए सिलेबस से सैकड़ों भाग-वार प्रश्न होंगे, जिनमें पिछले 5 से 10 वर्षों के प्रश्न पत्र शामिल हैं। यह छात्रों के लिए अंतिम परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त से अधिक होगा "। इन बैंकों को सरकार और अनुदानित स्कूल के छात्रों के लिए नि: शुल्क वितरित किया जाएगा और बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र इस प्रश्न बैंक पर आधारित होंगे। आधिकारिक वर्ग के अलावा 10 और 12, मॉडल प्रश्न पत्र और प्रश्न बैंक की किताबें कक्षा 9 और 11 के लिए भी तैयार की जाएंगी। प्रश्न बैंक को पीडीएफ प्रारूप के रूप में डाउनलोड किया जा सकता है और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Related News