सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) भारत में आयोजित होने वाली प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक प्रमुख परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा किया जाता है। इस बार यह परीक्षा रविवार 9 दिसंबर को देशभर के 92 शहरों के 2296 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। लेकिन क्या आप जानते है इस परीक्षा के जरिये देश के किन स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की जाती है। चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते है -

इस परीक्षा के जरिये कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के लिए शिक्षकों की भर्ती की जाती है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार केंद्र सरकार (केवीएस, एनवीएस, केंद्रीय तिब्बत स्कूल इत्यादि) के स्कूलों और चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और एनसीटी के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत आने वाले स्कूलों में पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते है। इसके अलावा ये उम्मीदवार उन निजी स्कूलों में भी आवेदन कर सकते हैं, जो कि अपने यहाँ शिक्षकों की भर्ती के लिए इस परीक्षा को ध्यान में रखते है।

अगर इस परीक्षा की बात करें तो यह परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है जिसमें कक्षा एक से पांच तक के लिए पेपर 1 और कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर 2 आयोजित होगा। बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए है जो कि छात्र डाउनलोड कर सकते है।

Related News