इंटरनेट डेस्क। किसी को ऐसे कैरियर को नहीं चुनना चाहिए जो उसके लिए सबसे अच्छा न हो। यहां कुछ पॉइंटर्स दिए गए हैं जो आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि वास्तव में आप पत्रकार बनने के लिए उपयुक्त हैं या नहीं।

क्या आप उत्सुक हैं?

जिज्ञासा एक महत्वपूर्ण विशेषता है जो कि किसी भी पत्रकार के लिए अनिवार्य है। एक कहानी पढ़ने के बाद, क्या आप अक्सर कहानी के दूसरे पहलुओं को जानने के लिए गूगल की मदद लेते हैं। यदि हां, तो आपके पास यह गुण है।

क्या आप किसी से भी आसानी से बात कर पाते हैं?

जैसा कि आप शायद जानते हैं, पत्रकारिता अलग-अलग क्षेत्रों से लोगों के साथ बातचीत कर रही है। यदि आप प्रकृति से बाहर जा रहे हैं तो आप पत्रकारिता के लिए एकदम सही फिट हैं। इसलिए, यदि आप शर्मीले या अंतर्मुखी हैं, तो आपको हर दिन किसी नए व्यक्ति से बात करने का आदी होनी पड़ेगी।

क्या आप ओपन माइंडेड हैं?

एक उच्च स्तर की खुलेपन वाले व्यक्ति को नई चीजों की कोशिश करने का आनंद मिलता है क्योंकि वे प्रकृति से कल्पनाशील और उत्सुक हैं। एक पत्रकार को विभिन्न दृष्टिकोणों से किसी मुद्दे का विश्लेषण करने के लिए व्यापक रूप से विचार करना होगा जबकि वह अपनी खुद की पूर्वाग्रहों को अलग रखे और उसे हर मुद्दे पर निष्पक्ष रहने की जरूरत है।

क्या आप बहुत ज्यादा कल्पना करते हैं?

कोई कहानी ढूंढने और लेख लिखने का क्या फायदा है यदि कोई इसे पढ़ने वाला नहीं है? एक पत्रकार को यह जानने की जरूरत है कि कैसे अपने पाठक-आधार को मोहित करना है और उन्हें कैसे खुद का लिखा पढ़ने पर मजबूर करना है।

क्या आप ईमानदार हैं?

प्रत्येक पत्रकार को ईमानदारी की मजबूत भावना की आवश्यकता होती है। पत्रकारिता के लिए उपयुक्त होने के लिए, पत्रकारों को ईमानदारी से तथ्यों की रिपोर्ट करने की आवश्यकता है और अपनी व्यक्तिगत या उनके प्रकाशन की जरूरतों के अनुरूप एक कहानी मोड़ना नहीं है।

Related News