इंटरनेट डेस्क। हम जब भी कहीं इंटरव्यू देने जाते हैं तो हमारे दिमाग में एक अलग सी उलझन रहती है और हम यह सोच कर नर्वस भी रहते हैं कि इंटरव्यू में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऐसे में हम इंटरव्यू के लिए तो अच्छी तैयारी कर लेते हैं लेकिन उन सवालों पर गौर करना भूल जाते हैं जिनको हमें इंटरव्यूअर से पूछने चाहिए।

आज हम आपको उन्ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि इंटरव्यू पर जाते वक्त आपको इंटरव्यूअर से पूछने चाहिए। आइये जानते हैं इनके बारे में।

आइये जानते हैं इनके बारे में।

आपकी ट्रेनिंग एक्टिविटी क्या है?

ट्रेनिंग किसी भी कंपनी का एक खास हिस्सा होता है। यदि आप फ्रेशर हैं तो हर कंपनी आपको ट्रेनिंग लेने के लिए कहेगी लेकिन आपको इस बारे में पूरी जानकरी प्राप्त करनी चाहिए कि कंपनी का ट्रेनिंग पीरियड कितने समय का है और कितने समय बाद आपको सैलरी मिलना शुरू होगी। आपको यह भी पूछना चाहिए कि इस दौरान आपको क्या नया सिखाया जाएगा।

क्या आप मुझे डे-टू-डे वर्क के बारे में बता सकते हैं?

अगर आप जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको यह भी जरूर पूछना चाहिए कि आपसे किस तरह का काम करवाया जाएगा। इस से आपको इस बात का आईडिया मिल जाएगा कि आप किस तरह का काम करने वाले हैं और यदि आप इसमें रूचि नहीं रखते हैं तो आप पहले ही अपने माइंड को बदल कर कहीं और जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कंपनी के बारे में डिटेल

आपने अक्सर कई इंटरव्यू में यह सुना होगा कि इंटरव्यूअर ये जरूर पूछते हैं कि आप कंपनी के बारे में क्या जानते हैं? लेकिन आपको भी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते समय इंटरव्यूअर से यह जरूर पूछना चाहिए कि कंपनी में क्या खास है और उसकी ग्रोथ कैसी है।

इंटरव्यू प्रोसेस का अगला स्टेप क्या है?

अगर आप यह सवाल पूछते हैं तो इस से इंटरव्यूअर को पता लगेगा कि आप इस जॉब के लिए वाकई में दिलचस्पी ले रहे हैं और वो आपको हायर करने के बारे में और गहराई से सोचेगा।

Related News