भारतीय सेना ने अग्निपथ सैन्य भर्ती कार्यक्रम के तहत अग्निवीरों की भर्ती के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार, अग्निवीर भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई 2022 से शुरू होगी। हालांकि, सटीक तारीख बाद में एक अन्य नोटिस के माध्यम से अधिसूचित की जाएगी।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in से आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं। उम्मीदवारों को भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय सेना पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है। आधिकारिक अधिसूचना यहां पढ़ें।

भारतीय सेना द्वारा अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क या स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन 10 वीं पास, अग्निवीर तकनीकी (विमानन या गोला बारूद परीक्षक), और अग्निवीर ट्रेड्समैन 8 वीं पास सहित कई रिक्तियों के लिए भर्ती रैली आयोजित की जा रही है।

अग्निशामकों की भर्ती चार साल की सेवा अवधि के लिए की जाएगी, जिसमें 1950 सेना अधिनियम के तहत प्रशिक्षण अवधि भी शामिल है। सेवा अवधि समाप्त होने के बाद, उन्हें 'सेवा निधि' पैकेज के साथ भुगतान किया जाएगा और अन्य क्षेत्रों में नौकरियों की तलाश के लिए जारी किया जाएगा। उन्हें कोई पेंशन या ग्रेच्युटी प्रदान नहीं की जाएगी और वे भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस), कैंटीन स्टोर विभाग (सीएसडी) सुविधाओं, भूतपूर्व सैनिक की स्थिति और अन्य लाभों के लिए पात्र नहीं होंगे।

आयु सीमा:

उम्मीदवारों के लिए अग्निवीर भर्ती अभियान के लिए खुद को नामांकित करने की आयु सीमा सामान्य रूप से 17.5 वर्ष से 21 वर्ष है। भर्ती वर्ष 2022-23 के लिए, ऊपरी आयु सीमा को एकमुश्त उपाय के रूप में 21 वर्ष से 23 वर्ष तक की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया केवल भारतीय सेना के विशेष अधिकार क्षेत्र के अनुसार की जाएगी। नोटिस के अनुसार, नियमित कैडर के रूप में नामांकित होने वाले अग्निशामकों को 15 साल की एक और सगाई की अवधि के लिए सेवा करने की आवश्यकता है और "भारतीय सेना में जूनियर कमीशंड अधिकारियों या अन्य रैंकों की सेवा के नियमों और शर्तों द्वारा शासित होंगे"।

Related News