स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद जब कोई छात्र कॉलेज में जाता है तो उसके सामने सबसे पहली समस्या कॉलेज की महंगी फीस की आती है। अधिकतर कॉलेजों की फीस बहुत महंगी होती है और हर छात्र इसे भरने में सक्षम नहीं होता है। ऐसे में उसके सामने लोन लेने या कॉलेज ना जाकर प्राइवेट पढाई करने का विकल्प ही बचता है। हालाँकि कुछ छात्र कॉलेज में पढ़ने के साथ ही पार्ट टाइम जॉब कर के अपनी पढाई का खर्च निकाल लेते है। अगर आप भी कॉलेज में पढ़ने के साथ जॉब करने की सोच रहे है तो आपके लिए ये पार्ट टाइम जॉब्स शानदार साबित हो सकती है।

सोशल मीडिया अस्सिटेंट - आजकल सोशल मीडिया के बढ़ते हुए चलन के बाद इस नौकरी में युवाओं की रूचि बढ़ती जा रही है। इस नौकरी में आपको कम्पनी के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालना होता है। आप कॉलेज के पढ़ने के दौरान इस जॉब को पार्ट टाइम भी कर सकते है।

कंटेंट राइटर/एडिटर - तकनीक के इस दौर में इंटरनेट पर वेबसाइट की भरमार है जिनपर कंटेंट लिखा जाता है। इन वेबसाइटस को अपने लिए कंटेंट लिखने के लिए कंटेंट राइटर और एडिटर की जरूरत होती है। आप कॉलेज में पढ़ने के साथ साथ यह जॉब कर के अच्छी खासी सैलरी कमा सकते है।

ऑनलाइन रिसर्चर - अगर आपका सामान्य ज्ञान अच्छा है और आपको रिसर्च करने का शौक है तो आप इस फील्ड में जॉब कर सकते हिअ। जिन बड़े बिज़नेस हाउस में अधिकारीयों के पास रिसर्च करने का टाइम नहीं होता है, आप उनके लिए यह काम कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

गेस्ट सर्विस कॉर्डिनेटर - आप टूरिज्म और इवेंट्स मैनेजमेंट में यह जॉब कर सकते है। इस जॉब में आपको क्लाइंट्स के साथ डील करना और उनकी समस्याओं को सुलझाने जैसे काम करने होते हैं। इसके बदले में आपको अच्छी खासी सैलरी मिल सकती है।

Related News