दुनिया भर के लोगों में आर्ट की कोई कमी नहीं है और आर्ट के दम पर लोग ऐसे कारनामे भी कर दिखाते हैं जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं। इन हैरतअंगेज कारनामों पर यकीन करना भी नामुमकिन है।

आज हम आपको ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने एक पेंसिल बनाई है जो दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल है। इसे देख कर आप हैरान रह जाएंगे।

उत्तराखंड के हल्द्वानी में रहने वाले एक शख्स ने दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल बना डाली। आप देख सकते हैं कि ये पेंसिल देखने में एक चींटी के समान नजर आती है। बता दें, इस पेंसिल की लंबाई 5 एमएम और चौड़ाई 0.5 एमएम बताई जा रही है। यह इतनी छोटी पेंसिल लकड़ी और लेड से बनी है जो वाकई आपको सोचने पर मजबूर कर देगी।

जानकारी के लिए बता दें कि इसको बनाने वाले शख्स का नाम प्रकाश चंद्र उपाध्याय है। इस पेंसिल को बनाने से इस पेंसिल के नाम दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। प्रकाश चंद्र उपाध्याय हल्द्वानी के डॉ. सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज के आर्टिस्ट विभाग में कार्यरत हैं। उनके दिमाग में सबसे छोटी पेंसिल बनाने का आईडिया आया और 45 वर्षीय प्रकाश को इस पेंसिल को बनाने में 3 से 4 दिन लगे। इस पेंसिल को बनाने के लिए उन्होंने माचिस की तिल्ली का इस्तेमाल किया है।

Related News