दुनिया भर के अपने अलग अला एजुकेशन सिस्टम है जिन्हे वे फॉलो करते हैं। आज हम आपको दुनिया के अलग अलग देशों के एजुकेशन सिस्टम और उनके नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे जान कर आप दंग रह जाएंगे।

आपको हैरानी होगी कि क्या कहीं बच्चों के लिए ऐसे भी नियम हो सकते हैं क्या? इन नियमों की वजह से कभी-कभी बच्चों को परेशानी भी होने लग जाती है तो कभी उन्हीं को देखकर ही ये नियम बनाए जाते हैं। आइए जानते हैं दुनिया भर के एजुकेशन सिस्टम के अजीबोगरीब नियमों को।

वेस्ट वर्जीनिया के स्कूलों में, यदि बच्चे के मुंह या सांसों से प्याज खाने की गंध आ रही है तो वो स्कूल नहीं जा सकता है।

फ्रेशनो, सीए के प्राइमरी स्कूलों में पोकर टूर्नामेंटों को पूरी तरह से बैन किया हुआ है और ना ही कोई स्कूल इस गेम की मेजबानी करता है।

ग्रेजुएट्स के लिये 154 पदों पर निकली है वैकेंसी, जल्दी करें आवेदन

फ्लोरिडा की स्कूल बसों के लिए एक कानून बनाया गया है कि उनका इस्तेमाल सिर्फ बच्चों को लाने और ले जाने के लिए ही किया जाएगा।

अलास्का में, बच्चों को स्कूल में खेलने के दौरान अपने आप से लंबा स्नोमैन बनाने के लिए मना किया हुआ है वहां इसकी अनुमति नहीं है।

12वीं बाद कैसे बनें जिला कलेक्टर, यहाँ जानिए पूरा प्रोसेस

सीरिटोस, सीए के स्कूलों में यदि आप अपने कुत्ते को स्कूल अपने साथ ले जाते हैं तो ये कानूनी जुर्म माना जाता है।

न्यूयॉर्क शहर के कई स्कूलों में "डायनासोर," "हेलोवीन," "जन्मदिन" और "डांस" जैसे शब्दों को स्कूल में बोलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

चेयेने, डब्ल्यूवाई में स्कूल में किसी भी जगह थूकता हुआ अगर कोई छात्र पकड़ा जाए तो उसे तुरंत स्कूल से निकाल दिया जाता है।

Related News