भाग दोड़ भरी जिंदगी में आज सब अपनी लाइफ में जल्द से जल्द सेटल होना चाहते है। अगर अपने भी अपने कॉलेज की पढ़ाई खत्म कर ली है और अब आप अपने लिए नौकरी तराश रहें है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहें है। जिन्हें अपना कर आप जल्द ही नौकरी पा सकते है।
इंटर्नशिप विकल्प :
अपने करियर को अच्छा बनाने के लिए आप जिस फील्ड में जाना चाहते है उस फील्ड की कंपनी या ऑर्गनाइजेशन में इंटर्नशिप के तौर पर एंट्री कर सकते है। इससे आपको आगे जाने में अच्छा विकल्प मिल सकता है। नौकरी पाने के लिए इंटर्नशिप करना जरूरी होता है।

नौकरी वेब पर बनाए प्रोफाइल :
नौकरी में सबसे पहले बारी आती है मजबूत प्रोफाइल की और अच्छे प्लेटफॉर्म की। आप लिंक्डइन , नौकरी डॉट कॉम , आय नीडेड वेब पर अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल बनाएं और इसमें स्कूल-कॉलेज से जुड़ी सभी जानकारियां डालें। आज कल प्रोफेशनल कंपनियां इसी के माध्यम से वैकेंसी के बारे में जानकारी देती है। यह आपको अच्छी जॉब प्रोवाइड करवाने में मदद कर सकता है।
रिज्यूम अपडेट :
अगर आप प्रोफेशनल और हाई ऑर्गनाइजेशन या कंपनी के साथ काम करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने रिज्यूम को लगातार अपडेट करना
होगा। पुराना रिज्यूम के साथ किसी भी कंपनी में इंटरव्यू देना आपके इमेज के लिए नाकामी का कारण बन सकता है।

खुद को अपडेट रखना :
नौकरी हो या अपनी निज़ी लाइफ खुद को हमेशा अपडेट रखना बेहद जरुरी है। अगर आप नौकरी चाहते है तो अपने फील्ड की नौकरी को लेकर हमेशा अपडेट रहें। देखें कि मार्केट में उस नौकरी की कितनी डिमांड कहां और कब तक है।
नये आईडिया :
हमारे जीवन में कुछ भी अच्छा करने के लिए हमें हमेशा अपने पास नये आईडियाज़ की जरूरत होती है। ये आपके नौकरी को अच्छा बना सकता है और इसके साथ ही हमेशा अपने नए आईडिया से अपने बॉस और अपने आस - पास के लोगों को आकर्षित कर सकते है। इससे इंटरव्यू में भी आपको बड़ा फायदा मिल सकता है।

प्रोफेशनल डेवलपमेंट ग्रुप ज्वाइन :
अगर आप अपने कॉलेज के दिनों से ही प्रोफेशनल ग्रुप को ज्वाइन करना शुरू कर देंगे तो ये आपके लिए बड़े फायदेमंद हो सकता है।
इसके लिए आप अपने कॉलेज के एल्यूमनाई, अपने सीनियर्स और किसी अनुभवी के साथ जुड़ सकते है। इससे आपको प्रोफेशनल्स के बारे में जानकारी मिलेगी। यहीं से आप अपनी जान - पहचान और नेटवर्किंग शुरू कर सकते है।


Related News