इंटरनेट डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी को आमतौर पर डीयू के रूप में जाना जाता है और यह देश की राजधानी में स्थित है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हर साल लाखों की संख्या में छात्र डीयू में पढ़ने का सपना लेकर आते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी वाकई में बहुत ही दिलचस्प हैं और आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जिनसे आप जान पाएंगे कि दिल्ली यूनिवर्सिटी वास्तव में क्यों विशेष है। यदि आपको लगता है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के तहत किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेना आसान है, तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि हर साल यहां की कटऑफ 99.5% तक चली जाती है।

इस लेख में, हम आपको कुछ बेहतरीन कारण बताएंगे कि क्यों दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) छात्रों के लिए सबसे पहली पसंद सालों से बना हुआ है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी एक ब्रांड बन चुका है-

हर कोई एक अच्छे कॉलेज से ही पढ़ना चाहता है और उसकी डिग्री पर किसी ब्रांड बन चुकी यूनिवर्सिटी का नाम हों तो इससे ज्यादा और बेहतर क्या होगा। ऐसा क्यों? यह आसान है कि ब्रांड डीयू से डिग्री प्राप्त करने के बाद छात्रों को आगे चलकर अच्छी वरीयता वाली कंपनियों में नौकरी मिलती है। दिल्ली यूनिवर्सिटी की छवि इतनी अच्छी है कि किसी भी अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में डीयू के छात्रों को हमेशा सराहा जाता है।

कोर्स के लिए फीस-

दिल्ली यूनिवर्सिटी उन छात्रों के लिए सबसे अच्छी जगह हैं जो ज्यादा फीस वाले कॉलेजों में पढ़ने के लिए फीस नहीं दे सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में फीस वास्तव में बहुत कम है और छात्रों के परिवारों के लिए मामूली खर्च करने के लिए यह कोई बड़ा काम नहीं है।

लगभग सारी टॉप कॉलेजें डीयू के तहत ही आती हैं-

हर छात्र किसी भी विश्व स्तरीय कॉलेज से या फिर दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) से अपने आगे की पढ़ाई करने के सपने देखता है। डीयू के तहत ऐसे कई अद्भुत कॉलेज हैं जो हर किसी की पहली पसंद रहते होंगे। हिंदू कॉलेज से हंस राज कॉलेज तक, दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में उन छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेज हैं जो प्रतिष्ठित कॉलेजों में पढ़ना चाहते हैं।


देश की जानी-मानी हस्तियों के दौरे-

क्या आप अपने कॉलेज में जाने के लिए अपने किसी भी पसंदीदा अभिनेता, पत्रकार या किसी अन्य सेलिब्रिटी को वहां नहीं देखना चाहते हैं? आपको यह जानकर खुशी होगी कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की कॉलेजों में अक्सर ये होता है। कई पत्रकार, कलाकार, राजनेता, बिजनेस टाइकून, हास्य अभिनेता, खिलाड़ी और बहुत लोग यहां की कॉलेजों में आते ही रहते हैं।

Related News