इंटरनेट डेस्क। सोचिए आपकी परीक्षा से एक रात पहले आप खुद पर रीविजन के लिए जोर डालते हैं। रीविजन के लिए क्या करें? कहा से शुरुवात करें? क्या मुझे मुख्य बिंदु नोट करने चाहिए? क्या मुझे सिर्फ क्यू कार्ड बनाना चाहिए? क्या वह भी समय लेने वाला है? लेकिन हम आपकी इस परेशानी को तकनीक के माध्यम से दूर कर सकते हैं।

आज, हम सब एक स्मार्टफोन के कब्जे में हैं तो अध्ययन करने के लिए पुरानी विधियों के साथ क्यों चिपकते हैं? इसमें कोई संदेह नहीं है कि लेखन और याद रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है लेकिन जब आप समय से कम हैं, तो सब कुछ लिखना सबसे अच्छा विचार नहीं हो सकता है। चूंकि तकनीक जीवन के हर भाग में मौजूद है, इसलिए इसे हमारी शिक्षा में शामिल क्यों न करें?

MERITNATION:

सभी neet और jee उम्मीदवारों के लिए ये एप बेस्ट साबित हो सकती हैं। यह ऐप आपकी आखिरी समय में रीविजन के लिए एकदम सही जगह है। ऐप न केवल प्री मेड और इंजीनियरिंग छात्रों के लिए है बल्कि यह मानविकी और वाणिज्य के छात्रों के लिए विविध प्रकार की सामग्री भी प्रदान करता है। एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर मुफ्त में उपलब्ध है।

BYJU:

यह ऐप आपको सबसे तार्किक और रोचक तरीके से अवधारणाओं को सिखाता है। इलेक्ट्रोडडायनामिक्स, वैलेंसिटी, मॉर्फोलॉजी जैसे इतिहास से लेकर इतिहास तक। अमूर्त अवधारणाओं को सुलभ और मजेदार बनाना इस ऐप का यूएसपी है। इसे अभी डाउनलोड करें और अपनी अवधारणाओं और एसईसी को बढ़ाएं जो साइंस पेपर से डरते हैं। एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर मुफ्त में उपलब्ध है।

Duolingo:

फ्रेंच? स्पेनिश? रूस? पुर्तगाली? आप भाषा का नाम देते हैं और इस ऐप के लिए इसका कोर्स है। यह खेल, प्रश्नोत्तरी और चुनौतियों के माध्यम से एक विदेशी भाषा के काटने के आकार के सीखने पर केंद्रित है। बहुत बुनियादी से शुरू, वे आपकी शब्दावली, व्याकरण, सुनने के साथ-साथ बोलने के कौशल में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह ज्ञान का एक-स्टॉप-स्टोरहाउस है। इसके अलावा, यह दैनिक अनुस्मारक भेजता है ताकि आप भाषा के साथ पीछे हट जाएं या न खोएं। एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है।

UNACADEMY:

हमारे भविष्य के सिविल सेवकों का क्या चल रहा है? एक होने की इच्छा रखते हैं? Unacademy आपके व्यापक और आसान प्रश्न पुस्तिकाओं द्वारा इसके बारे में बताता है। यह भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन शिक्षण मंच है। यह यूपीएससी-आईएएस, एसएससी सीजीएल, जीआरई, सीएटी, गेट के लिए अभ्यास परीक्षण और संशोधन नोट प्रदान करता है। इस ऐप पर स्विच करें। एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है।

TESTBOOK:

भर्ती आ रही है? यह ऐप विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो भर्ती परीक्षा लेने की इच्छा रखते हैं। टेस्टबुक 55+ सरकारी नौकरियों के लिए ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ और परीक्षा अलर्ट आधारित नवीनतम पैटर्न और पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

Related News