इंटरनेट डेस्क। इंजीनियरिंग का रूझान युवाओं में चाहे कितना ही कम हुआ हो लेकिन आज भी हजारों और लाखों की संख्या में युवा इंजीनियरिंग के लिए आवेदन कर रहे हैं। जहां देश की कॉलेजों में इंजीनियरिंग के छात्र हर साल आते हैं वहीं देश के बाहर विदेशों से भी इंजीनियरिंग करने का चलन अब बढ़ा है। विदेशों की कॉलेजों से इंजीनियरिंग करने में वहां की कॉलेजों में बुनियादी ढांचे, ड्राइव और विशेषज्ञताएं अलग से देखी जाती है।

इंजीनियरिंग कोर्स की ही यह खास बात होती है कि इसकी असली दुनिया में अनुप्रयोगों को एक अलग जगह दी जाती है। इंजीनियरिंग जैसे गतिशील क्षेत्र के लिए यह उद्यमी दृष्टिकोण वाले छात्रों को अपने साथियों के साथ एक तरह की प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ा देता है। विदेशों से इंजीनियरिंग करने की जब भी बात आती है तो इस मामले में ऑस्ट्रेलिया को सबसे आगे माना जाता है, आखिर ऐसा क्यों होता है, आइए जानते हैं।

वर्ल्ड क्लास रैंकिंग-

2018 में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में विश्वविद्यालय सिविल, खनिज और खनन, विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक और मैकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों के लिए सबसे ज्यादा डिमांड पर हैं। देश के कई प्रमुख विश्वविद्यालयों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचानने योग्य होने की प्रतिष्ठा यहां है।

कई तरह के इंजीनियरिंग कोर्स की उपलब्धता-

ऑस्ट्रेलिया की कॉलेजों में आपको इंजीनियरिंग के कई तरह के कोर्स करने की सुविधा मिलती है। वास्तव में, न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (यूएनएसडब्ल्यू सिडनी), पूरे देश में इंजीनियरिंग के सबसे बड़े संकाय होने का दावा करता है। कुल मिलाकर, यहां के विश्वविद्यालय में 165 से अधिक इंजीनियरिंग कोर्स करवाए जाते हैं।

तकनीकी अनुसंधान में सबसे आगे-

ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में इंजीनियरिंग विभागों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्वांटम कंप्यूटिंग, पर्यावरण के अनुकूल अपशिष्ट निपटान और तकनीक से लैस बनाया गया है। इसके अलावा यहां कई तरह के शोध कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं।

विविधता और बहुतायता-

ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय दुनिया के सबसे विविध इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में से कुछ हैं जैसे यहां के कॉलेजों में विभिन्न राष्ट्रीयताओं, जातियों, धर्मों और पंथों के छात्र एक साथ पढ़ने के लिए आते हैं। इंजीनियरिंग में महिलाओं के लिए एक मजबूत समर्थक के रूप में, ऑस्ट्रेलिया में कई अन्य विश्वविद्यालयों के अलावा, यूएनएसडब्ल्यू सिडनी ने 23% महिलाओं के एडमिशन भी देखे गए हैं।

Related News