काबुल : तालिबान के आतंकी समूह के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में अफरातफरी का माहौल है. यह भारत में विभिन्न सैन्य अकादमियों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 180 अफगानिस्तान सैन्य कर्मियों और कैडेटों को भी प्रभावित कर रहा है। अब सवाल यह उठता है कि प्रशिक्षण पूरा करने के बाद वे कहां जाएंगे। इन कठिनाइयों को देखते हुए भारत सरकार ने इन जवानों को प्रशिक्षण पूरा करने के बाद छह महीने का ई-वीजा देने का फैसला किया है। ताकि इस बीच वे अपने भविष्य को लेकर कोई फैसला ले सकें।

रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच, भारत में विभिन्न सैन्य अकादमियों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 140 जवानों और कैडेटों ने बेहतर भविष्य की तलाश में कनाडा, ब्रिटेन और जर्मनी सहित अन्य देशों में बड़ी संख्या में वीजा के लिए आवेदन किया है। कुछ जवानों ने भारत में अपना भविष्य तलाशने का फैसला किया है। वर्तमान में, उनके प्रशिक्षण की पूरी लागत भारत सरकार द्वारा अफगानिस्तान में उनके राष्ट्र-निर्माण प्रयासों के हिस्से के रूप में वहन की जा रही है।



आधिकारिक सूत्रों ने मीडिया को बताया कि ''हमारी अकादमियों में प्रशिक्षण ले रहे सभी अफगान कैडेटों और सैनिकों को छह महीने का ई-वीजा दिया जाएगा. जो देश की प्रशिक्षण अकादमियों में प्रशिक्षण ले रहे हैं, उन्हें उन एजेंसियों के संपर्क में रखा गया है जो पहले से ही देश में रहने वाले अफगानों के साथ मिलकर काम कर रही हैं।

Related News