हर साल लाखों युवा कई तरह की सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी करते हैं और आवेदन करते हैं। युवाओं के बीच सरकारी नौकरियां काफी लोकप्रिय है और सभी सरकारी और प्राइवेट नौकरियों में से सरकारी नौकरी को ही प्राथमिकता देते हैं। इसके अलावा गवर्नमेंट जॉब्स में सब से लोकप्रिय एसएससी सीजीएल की परीक्षा है।

एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग एक ऐसा निकाय है जो विभिन्न मंत्रालयों और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कर्मचारियों के भर्ती में भारत सरकार द्वारा शासित होता है। यह संयुक्त विद्यालय स्तर, संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर, कनिष्ठ अभियंता, स्टैनोग्राफर, सीएपीएफ में एसआई-एएसआई आदि सहित लगभग 11 परीक्षाएं संचालित करने के लिए जिम्मेदार है।

आइये जानते हैं कि हर साल इस परीक्षा को देने वाले युवाओं की संख्या किस तरह बढ़ती जा रही है और यह इतना लोकप्रिय क्यों है।

SSC CGL परीक्षा क्यों दें?

नौकरी की सुरक्षा

इस बात में कोई दोराहे नहीं है कि गवर्नमेंट जॉब्स सुरक्षित हैं। प्राइवेट नौकरी से आपको कभी भी हाथ धोना पड़ सकता है क्योकिं प्राइवेट कंपनियां हायर और फायर नीति का पालन करती है जबकि गवर्नमेंट फील्ड में ऐसा नहीं होता है। यहाँ आपको सुरक्षित नौकरी मिलेगी।

वित्तीय स्थिरता

यहाँ आपको समय पर सैलरी मिलेगी और सही समय पर उसे अकाउंट में जमा करवा दिया जाएगा जबकि प्राइवेट कंपनी में कई बार आपको सैलरी से जुड़े मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार समय पर सैलरी भी नहीं मिलती है।

वेतन वृद्धि

सीजीएल अधिकारियों का मूल वेतन 3% की दर से सालाना बढ़ता है और शेष कारको में भी अनुपातिक उतार चढ़ाव होते हैं। लेकिन प्राइवेट जॉब्स में सैलरी बढ़ने को ले कर कोई निश्चितता नहीं होती है।

समय पर प्रमोशन

गवर्नमेंट के दौरान आपको समय पर प्रमोशन मिलेगा और इसके लिए आपको कई अवसर प्राप्त होंगे। एक सीजीएल अधिकारी के रूप में, आपको कुछ मंत्रालयों / विभागों के अंतर्गत काफी प्रमोशन मिलेगें, जहां आप बहुत ऊँचे पद तक जा सकते हैं।

छुट्टियां

प्राइवेट जॉब्स में छुट्टियों की ना पूछें तो अच्छा हैं लेकिन एक सीजीएल अधिकारी के तौर पर आपको अध्ययन के लिए लगभग 2 वर्ष और अन्य वार्षिक छुट्टियाँ भी मिलेंगी।

Related News