राष्ट्रपति भारत के राज्य और भारतीय सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ के प्रमुख हैं। वह भारत के पहला नागरिक के तौर पर जाने जाते हैं। देश की एकता, अखंडता और समृद्धि का प्रतीक है। जबकि भारत के प्रधान मंत्री भारत सरकार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होते हैं।

भारत के संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति सीधे अपनी शक्तियों का पालन कर सकते हैं या अधीनस्थ प्राधिकारी द्वारा, राष्ट्रपति में निहित सभी कार्यकारी शक्तियां, मंत्रिपरिषद की सहायता से प्रधान मंत्री द्वारा काम में ली जाती है।

इसलिए, हम कह सकते हैं कि जब तक कोई भी काम संविधान का उल्लंघन नहीं कर रहा होता है तब तक राष्ट्रपति प्रधान मंत्री और कैबिनेट की सलाह पर काम करने के लिए संविधान से बंधे होते हैं।

दूसरी तरफ, प्रधान मंत्री भारत की राजनीतिक व्यवस्था में कैबिनेट के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। हमारे संविधान के अनुसार, भारत के प्रधान मंत्री सरकार के नेता, भारत के राष्ट्रपति के मुख्य सलाहकार, मंत्रिपरिषद के नेता और लोकसभा में बहुमत के नेता हैं। आज हम जानेंगे कि इन दोनों ही पदों पर अपना कार्यकाल खत्म करने के बाद इन लोगों को क्या सुविधाएं दी जाती है।

भारत के पूर्व राष्ट्रपति को दिए गए लाभ?

क्या आप जानते हैं कि भारत के प्रोटोकॉल सूची में विभिन्न अधिकारियों की वरीयता रैंक भारत सरकार के कार्यालय के अनुसार सूचीबद्ध है। यह प्रोटोकॉल भारत के राष्ट्रपति के कार्यालय के माध्यम से जारी किया गया है और इसकी निगरानी गृह मंत्रालय द्वारा की जाती है।

भारत के पूर्व राष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाएं-

-1.5 लाख मासिक पेंशन (7 वें वेतन आयोग के बाद)

- राष्ट्रपति के स्वीकृति अधिनियम के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति के पास सचिवीय कर्मचारियों और कार्यालयों के लिए 60,000 रुपये खर्च करने का प्रावधान है।

- अपने बाकी के जीवन के लिए, कम से कम 8 कमरों का एक सरकारी घर।

- 2 लैंडलाइन, एक मोबाइल फोन, ब्रॉडबैंड और इंटरनेट कनेक्शन।

- मुफ्त बिजली और पानी।

- कार और चालक।

- एक व्यक्ति के साथ भारत में प्रथम श्रेणी की हवाई टिकटों द्वारा यात्रा।

- सभी सुविधाओं के साथ 5 लोगों का निजी कर्मचारी स्टाफ।

- दिल्ली पुलिस सुरक्षा और 2 सचिव।

पूर्व प्रधान मंत्री को दी जाने वाली सुविधाएं-

- आजीवन मुफ्त आवास।

- मुफ्त मेडिकल सुविधाएं।

- 14 लोगों का स्टाफ

- छह घरेलू स्तर के हवाई टिकट (कार्यकारी वर्ग)।

- ट्रेन के माध्यम से पूरी तरह से मुफ्त यात्रा।

- कार्यालय के खर्च के 5 साल।

- एक साल के लिए एसपीजी सुरक्षा।

- जीवन के लिए मुफ्त बिजली और पानी।

Related News