किसी देश की मातृभाषा का ज्ञान व्यक्ति के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाल ही में, विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (वीटीयू) ने शुक्रवार को वीटीयू से संबद्ध सभी स्वशासी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए अनिवार्य रूप से एक परिपत्र जारी कर अनिवार्य रूप से B.E, B.Tech, B.Tlanning और B.Arch छात्रों के लिए कन्नड़ भाषा का पाठ्यक्रम पढ़ाया। अद्यतन परिपत्र कन्नड़ विकास प्राधिकरण के निर्देश पर जारी किया गया था। इससे पहले अगस्त में, वीटीयू ने घोषणा की थी कि वीटीयू के तहत केवल सरकारी कॉलेजों में अनिवार्य कन्नड़ पाठ होंगे।


सर्कुलर के मुताबिक, कन्नड़ को फर्स्ट ईयर B.Arch स्टूडेंट्स, B.Planning में 3rd सेमेस्टर के स्टूडेंट्स और 2020-21 एकेडमिक ईयर से शुरू होने वाले B.E / B.Tech प्रोग्राम्स के लिए अनिवार्य क्रेडिट कोर्स किया जाएगा। B.Planning, B.E और B.Tech के तृतीय-वर्ष के छात्रों के लिए भी कन्नड़ पाठ्यक्रम अनिवार्य होगा। "कन्नड़ भाषा पासिंग से आगे होगी और एक सेमेस्टर से बाद के विषम सेमेस्टर तक छात्रों की ऊर्ध्वाधर प्रगति के लिए विचार किया जाएगा," परिपत्र राज्यों।

कर्नाटक सरकार की पाठ्यपुस्तक समिति ने 'संस्कारिका कन्नड़' और 'बालक कन्नड़' नामक पाठ्यपुस्तकें तैयार की हैं। संस्कारिका कन्नड़ उन छात्रों के लिए निर्धारित पाठ्यपुस्तक होगी जो कन्नड़ बोल, पढ़ और लिख सकते हैं। Balake कन्नड़ उन छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तक होगी जो कन्नड़ भाषा को नहीं समझते हैं। “केवल इन पुस्तकों को पाठ्य पुस्तकों के रूप में निर्धारित किया जाना है। सर्कुलर में कहा गया है कि पुस्तकों की सॉफ्ट कॉपी सितंबर 2020 के पहले सप्ताह में उपलब्ध कराई जाएगी और वीटीयू बेलागवी के प्रसारंगा द्वारा प्रकाशित हार्ड कॉपी बाद में वितरित की जाएंगी।

Related News