आईएएस परीक्षा को देश की सबसे बड़ी और कठिन परीक्षाओं में जाना जाता है। इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए काफी अधिक मेहनत करने की जरूरत होती है। तैयारी करने के लिए स्टूडेंट्स कोचिंग, इंटरनेट, किताबों और अन्य माध्यमों का सहारा लेते हैं।

आज कल कई ऐसी ऐप्स भी मौजूद हैं जिनके जरिए स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। इन वेबसाइट्स और ऐप्स पर जरूरी डेटा और जानकारी मिल जाती है। ज्यादातर जगह आईएएस की परीक्षा को लेकर कई तरह के मिथक फैलाए जाते हैं, जिनमे जरा भी सच्चाई नहीं है। इसलिए आपको इस बारे में जान लेना चाहिए।

आईएएस परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स को 18-20 घंटे की करनी होती है पढ़ाई

आईएएस परीक्षा को लेकर यह मिथक भी फैलाया जाता है कि इस परीक्षा को पास करने के लिए 18-20 घंटे या कभी-कभी 24 घंटे तक पढ़ाई करने की जरूरत होती है। लेकिन ऐसा नहीं है। आपको बस अपना ध्यान केंद्रित कर के मन लगा कर पढ़ने की जरूरत है। इस से आप इस परीक्षा को क्लियर कर सकते हैं।

दो ही वैकल्पिक विषयों का चयन करना पड़ता है

सभी यही मानते हैं कि आईएएस मेन के लिए आपको दो वैकल्पिक विषयों का चयन करना होता हैं लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब आपको 2 की बजाय एक वैकल्पिक विषय को चुनने की जरूरत होगी।

एनसीईआरटी किताबें पढ़नी पड़ती है

इस एग्जाम के लिए केवल एनसीईआरटी की किताबें पढ़नी होती है, ये भी एक मिथक है। हालाकिं एनसीईआरटी किताबें अहम भूमिका निभाती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप शुरूआत से लेकर सारी एनसीईआरटी पुस्तकें लेकर बैठ जाएं। कुछ विशेष एनसीईआरटी की किताबें होती है जिन्हे आपको प्रीलिम्स परीक्षा के दौरान पढ़ना चाहिए।

भले ही कितनी भी किताबें पढ़ लें, वे कम ही है

आपका उद्देश्य आईएएस परीक्षा को पास करना है ना कि आईएएस परीक्षा के लिए पढ़ते ही रहना। इसलिए आपको स्मार्टनेस के साथ पढाई करने की जरूरत है। आप उन किताबों से ही पढ़ाई करें जो इम्पोर्टेन्ट हैं।

अंग्रेजी नहीं आती तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं

इस परीक्षा के लिए अंग्रेजी नहीं बल्कि आत्मविश्वास मायने रखता है। स्थानीय भाषा से संबंधित किसी भी उम्मीदवार के लिए भाषा कभी भी बाधा नहीं हो सकती है। हालाकिं अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपको इसमें पारंगत होना जरूरी है।

आईएएस देश की सबसे ताकतवर जॉब होती है

आईएएस एक ऐसी सर्विस होती है जिसमें आपको देश के लिए अच्छी सेवा करने का मौका मिलता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि ये सबसे ताकतवर जॉब है।

Related News