पुलिस को हम व्यक्तिगत सड़कों पर या अपने वैन में हर रोज देखते हैं, और यह बात हम सभी जानते हैं कि इनका हमारे लिए क्या महत्व है। उन्होंने न केवल हमारे जीवन को सुरक्षित बना दिया है बल्कि 24X7 काम भी करते हैं।
मूंछ वेतनमान को निर्धारित करती है

आपको शायद यह बात सच ना कगे लेकिन भारत में कुछ स्थानों पर, पुलिस अधिकारियों की लंबी मूंछ होने पर वेतनमान भी अधिक होरा है। ऐसा माना जाता है कि नाक के नीचे लंबे और घने बाल का एक हिस्सा सम्मान के लायक होता है।
बहुत ज्यादा धूल से बचने के लिए पहनते हैं खाकी

यह सब ब्रिटिश युग में शुरू हुआ जब ड्यूटी पुलिस अपनी ड्यूटी के दौरान पूरी तरह से धुल से सन जाती थी। उन्होंने अपनी वर्दी को एक अच्छे बेज रंग में बदलने का फैसला किया जो उनकी ड्रेस को गंदा दिखाने से बचाने में मदद करता था और तभी से खाकी वर्दी की विरासत शुरू हुई।
पुलिसकर्मियों की संख्या

अधिकांश पुलिसकर्मी अपना समय नियुक्ति पत्रों के लिए इंतजार करने में बिताते हैं। सिस्टम में यह घटना उन सभी अनुपस्थित युवाओं के लिए प्रमुख दुर्दशा है जो आगे आना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं।
वारंट के बिना भी आपके घर में कर सकते है प्रवेश

अगर किसी घर में एक अपराधी छिपा हुआ है, तो एक पुलिस अधिकारी को कार्यवाही के पीछे समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। वह अपराधी को पकड़ने के लिए वारंट के बिना परिसर में प्रवेश कर सकता है।


Related News