इंटरनेट डेस्क।

अनुवादक( ट्रांसलेटर)

अनुवादक कम से कम दो या दो से अधिक भाषाओं में अर्थ को समझाने को कहा जाता है। दुभाषिए बोली जाने वाली भाषा के साथ काम करते हैं और इसे दूसरी भाषा में परिवर्तित करते हैं। अनुवादक लिखित शब्द के साथ काम करते हैं और देर से इसे एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करते हैं। वे अधिक दर्शकों तक पहुंचने के लिए किताबें और लेखों का अनुवाद कर सकते हैं। एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो अंग्रेजी और संस्कृत दोनों को अच्छे से जानता है तो अनुवादक के रूप में नौकरी के लिए जा सकते हैं। चूंकि आज भी बहुत से लोग संस्कृत नहीं बोलते हैं। इसलिए ये अनुवाद आपकी मदद कर सकता है। इन पेशेवरों में से एक बनने के लिए, आपको आम तौर पर स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है और अंग्रेजी और दूसरी भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

तकनीकी लेखक

तकनीकी लेखकों को विभिन्न तकनीकी लेख, निर्देश मैनुअल, और गाइड कैसे लिखने के लिए जिम्मेदार हैं। ये दस्तावेज अक्सर फर्नीचर या उपकरणों के साथ अकेले आते हैं जिनके लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए घर पर असेंबली या उपयोगकर्ता मैनुअल की आवश्यकता होती है। चूंकि दुनिया की कुछ आबादी संस्कृत बोलती है, इसलिए तकनीकी लेखकों को संस्कृत में लिखने की आवश्यकता हो सकती है ताकि इन तकनीकी दस्तावेजों का उत्पादन किया जा सके। एक तकनीकी लेखक बनने के लिए, आपको आम तौर पर संचार या पत्रकारिता जैसे किसी क्षेत्र में कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता होती है हालांकि यदि आप उस क्षेत्र में लिखना चाहते हैं तो कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी में डिग्री उपयोगी हो सकती है।

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि

ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों (सीएसआर) को कंपनियों और व्यवसायों द्वारा नियोजित किया जाता है और ग्राहकों से कॉलिंग, ऑर्डर प्रोसेसिंग और सवालों के जवाब देने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। वे किसी ग्राहक को किसी समस्या का समाधान करने या शिकायत को संभालने में सहायता कर सकते हैं। कुछ ग्राहक संस्कृत बोल सकते हैं, जिसका अर्थ है कि संस्कृत बोलने में सक्षम प्रतिनिधि कुछ कंपनियों के लिए बेहद सहायक होंगे। सीएसआर बनने के लिए, आपको आम तौर पर केवल हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होती है और नौकरी प्रशिक्षण पूरा किया जाता है।

पोस्टसेकंडरी टीचर

पोस्टसेकंडरी शिक्षक कॉलेज, विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा के अन्य संस्थानों में काम करते हैं। ये शिक्षक आमतौर पर एक निश्चित विषय या क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं। कुछ विश्वविद्यालय भाषा या भाषाविज्ञान का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए संस्कृत में पाठ्यक्रम प्रदान कर सकते हैं, इस मामले में संस्कृत के प्रोफेसर होने की आवश्यकता होगी। एक पोस्टसेकंडरी शिक्षक बनने के लिए, आपको आम तौर पर जो कुछ भी पढ़ाने की योजना है उससे संबंधित क्षेत्र में कम से कम एक मास्टर की डिग्री की आवश्यकता होती है।

मानवविज्ञानी

मानवविज्ञानी दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों, भाषाओं और लोगों के समूहों का अध्ययन करने में रुचि रखते हैं। अतीत की बेहतर समझ हासिल करने के लिए वे विभिन्न कलाकृतियों और दस्तावेजों का विश्लेषण कर सकते हैं। संस्कृत बोलने या बोलने वाली दुनिया के ऐसे क्षेत्र में काम कर रहे मानवविज्ञानी के लिए, भाषा का ज्ञान रखने से उनकी विश्लेषण प्रक्रिया में सहायक होगा। वे पुराने पांडुलिपियों या कलाकृतियों को उजागर कर सकते हैं जिनमें संस्कृत होता है जिसे उन्हें समझने की आवश्यकता होगी। मानवविज्ञानी आमतौर पर एक मास्टर या पीएचडी की आवश्यकता होती है। मानव विज्ञान में डिग्री।

Related News