अब कॉलेज केवल पढ़ाई तक सीमित नहीं है बल्कि स्टूडेंट्स एक ऐसा कैंपस चाहते हैं जिसकी बिल्डिंग और सुविधाएं भी अच्छी हो। इसके अलावा कुछ स्टूडेंट्स ऐसी जगह पर भी कॉलेज ढूंढते हैं जिसके आस पास नेचर के नज़ारे भी हों।

आज के समय में कॉलेज केवल पढाई तक सीमित नहीं है बल्कि स्टूडेंट्स एक ऐसा कॉलेज कैम्पस चाहते हैं जो सभी सुविधाओं से लैस हो। जहाँ वे वे एक अच्छा समय बिता सके। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि बेहद खूबसूरत हैं।

इनकी खूबसूरती के आगे स्टूडेंट्स को एक भी दिन स्किप करने का या छुट्टी करने का मन नहीं करेगा। आइये जानते हैं इन खूबसूरत यूनिवर्सिटीज के बारे में।

1. सिक्‍किम मणिपाल यूनिवर्सिटी


गैंगटोक का सिक्‍किम मनिपाल यूनिवर्सिटी बहुत आलीशान है। यहाँ की खूबसूरती को देख कर आपका ऐसा मन नहीं करेगा कि आपको घर रहना चाहिए। क्योकिं यह जगह किसी जन्नत की खूबसूरती से कम नहीं है। यहाँ स्टूडेंट्स देश विदेश से पढ़ने आते हैं।


2. जेपी यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी

वकनाघाट में बने इस कॉलेज की बिल्डिंग देख कर आप बेहद खुश ही जाएंगे। यह हाई क्लास सुविधाओं से लैस है। इसकी खूबसूरती के आगे भी अच्छे अच्छे कॉलेज फेल है।

3. नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी

श्रीनगर का नज़ारा तो वैसे ही खूबसूरत है। ऐसी नेचर ब्यूटी वाली जगह पर भला किस का रहने का मन नहीं करेगा। श्रीनगर के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी का नजारा भी बेहद खूबसूरत है और यहाँ आप एक दिन की भी छुट्टी नहीं लेना चाहेंगे।

4. सिंबायोसिस नॉलेज विलेज

लवाले का सिंबायोसिस नॉलेज विलेज आपको विदेशों के कॉलेजों के समान लगेगा। यहाँ पर एडमिशन लेना हर एक स्टूडेंट का ख्वाब होता है।

5. एसडीएम इंस्‍टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट

मैसूर की सुंदर वादियों में बना ये मैनेजमेंट कॉलेज स्‍टूडेंट्स कई तरह की सुविधाओं से लैस है। यहां भी स्टूडेंट्स कई देशों से पढ़ने आते हैं।

Related News