इंटरनेट डेस्क। पिछले कुछ सालों में भारतीय मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में काफी वृद्धि हुई है और इसके कारण कई कॉलेजों ने अपने छात्रों के लिए कोर्स रूप में मास मीडिया की पेशकश शुरू कर दी है। भारत के कई कॉलेज स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर पत्रकारिता की डिग्री प्रदान करते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि पत्रकारिता का अध्ययन करने के लिए कौन से कॉलेज सबसे अच्छे हैं, तो आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास एंड कम्यूनिकेशन, दिल्ली

IIMC मीडिया उद्योग में एक प्रतिष्ठित नाम है और इसके पाठ्यक्रम संरचनाओं के लिए जाना जाता है। पत्रकारिता के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक होने के नाते इसमें 'रेडियो और टीवी पत्रकारिता', 'पत्रकारिता अंग्रेजी', 'पत्रकारिता हिंदी', 'पत्रकारिता ओडिया' के साथ-साथ 'पत्रकारिता उर्दू' में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कार्यक्रम भी हैं। वे 'डिप्लोमा कोर्स इन डेवलपमेंट जर्नलिज्म' भी पेश करते हैं जो चार महीने का लंबा कोर्स है। 1 9 65 में स्थापित IIMC, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, मीडिया शिक्षा, अनुसंधान, विस्तार और प्रशिक्षण के लिए वैश्विक मानकों को स्थापित किया गया है।

2. जेवियर्स इंस्टिट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन (XIC), मुंबई

1969 में स्थापित, XIC, मुंबई पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में 10 महीने का पूर्णकालिक स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम प्रदान करता है। यह कार्यक्रम संचार के सिद्धांतों, अभ्यास और जिम्मेदारी और नए मीडिया के युग में प्रिंट, प्रसारण और ऑनलाइन पत्रकारिता के अभिसरण की जांच करता है।

3. एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म (ACJ)

एशियाई कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म की स्थापना 1994 में बैंगलोर में हुई थी। यह एक स्नातकोत्तर कॉलेज है जो भारत की विशिष्ट आवश्यकताओं और एशिया के अन्य विकासशील देशों के लिए अनुकूलित विश्व स्तरीय पत्रकारिता शिक्षा के साथ छात्रों को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ACJ ने हाल ही में बिजनेस एंड फाइनेंशियल जर्नलिज्म में एक नया स्नातकोत्तर डिप्लोमा पेश किया।

4. सिम्बियोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (SIMC)

मीडिया प्रशिक्षण के दायरे को विस्तारित करने के उद्देश्य से, SIMC की स्थापना वर्ष 1 990 में हुई थी। इसे दूसरे वर्ष में आउटलुक द्वारा दूसरे सर्वश्रेष्ठ द्रव्यमान संचार संस्थान के रूप में स्थान दिया गया है। SIMC मास कम्युनिकेशन के साथ-साथ संचार प्रबंधन में एमबीए में 2 साल का कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

Related News