विजाग : आंध्र विश्वविद्यालय के डॉ. वी.एस. कृष्णा पुस्तकालय ने सोमवार को ताड़-पत्ती पांडुलिपियों का डिजिटलीकरण शुरू किया। इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रो पीवीजीडी प्रसाद रेड्डी ने कहा कि यह प्रक्रिया न केवल उनके संरक्षण में मदद करेगी, बल्कि इन पांडुलिपियों से ज्ञान के सागर को आने वाली पीढ़ियों तक स्थानांतरित करने में भी मदद करेगी।

"इस परियोजना के लिए, आंध्र विश्वविद्यालय ने एक विशेषज्ञ टीम का चयन किया। प्रोफेसर रेड्डी ने कहा, "हम इन पांडुलिपियों को आंध्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से जनता के लिए भी उपलब्ध कराना चाहते हैं।" विश्वविद्यालय के पास पांच भाषाओं में लिखी गई लगभग 2,663 ताड़ के पत्तों की पांडुलिपियां हैं। प्रशासक



इस बीच, सोमवार को, आंध्र विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर स्टडी ऑफ सोशल एक्सक्लूजन एंड इनक्लूसिव पॉलिसी ने "भारत में बीसी समुदायों के बीच जाति जनगणना: समावेशी विकास के लिए रणनीतियाँ" पर एक वेबिनार की मेजबानी की। विशेष कर्तव्य अधिकारी प्रो वी कृष्ण मोहन के अनुसार, बीसी सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से पीछे हैं। "जाति आधारित जनगणना उनके विकास के लिए उपयुक्त नीतियां बनाने में मदद करेगी।" प्रो कृष्ण मोहन ने कहा, "सामाजिक-आर्थिक सीढ़ी की तह तक पहुंचने के लिए नीतियां तैयार की जानी चाहिए।"

Related News