भारत में कई ऐसी टॉप यूनिवर्सिटीज हैं जिनमे एडमिशन लेना हर युवा का सपना होता है। भारत की इन यूनिवर्सिटीज में विदेश से भी छात्र पढ़ने आते हैं। आज हम आपको देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने मायनों में सबसे बेस्ट है और दुनिया भर के छात्र इन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेना चाहते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता (CU): देश की खास यूनिवर्सिटीज में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता’ का नाम भी शामिल है। इसकी स्थापना सन 1857 में की गई थी। BRICS में कलकत्ता यूनिवर्सिटी को 52वां पायदान मिला। और एशिया में इसकी रैंक 149वीं है।


यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली (DU): यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली की स्थापना सन 1922 में की गई थी। यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली को भारत की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी माना जाता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी को BRICS में 46वां पायदान मिला है और एशिया में इसकी रैंक 91वीं है।

\इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IIS): भारत की एकमात्र यूनिवर्सिटी जो BRICS रैकिंग में सबसे पहले आती है, इसका पायदान 5वां है। एशिया में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस की रैंक 34वीं है। इसको देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक माना जाता है।


बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU): बनारस हिंदू विश्वविद्यालय या काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) देश की प्रमुख यूनिवर्सिटीज में से एक है। वाराणसी में स्थित इस विश्वविद्यालय की स्थापना पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में की गई थी। नेशनल इंस्टिट्यूशन रैंकिंग फ्रेमवर्क के अनुसार यह यूनिवर्सिटी टॉप10 यूनिवर्सिटीज में से एक है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) : जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) देश की जानी-मानी यूनिवर्सिटीज में से एक है। इसको राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NAAC) ने जुलाई 2012 में किये गए सर्वे में भारत का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय घोषित किया है।

Related News