ऐसी कई परीक्षाएं होती हैं जिन्हे पास करना मुश्किल होता है। इनको क्लियर करने के लिए कठिन प्रयास के साथ डेडिकेशन और मोटिवेशन की भी जरूरत होती है। यूपीएससी यानी आईएएस परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी परीक्षाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे क्लियर करना इतना आसान नहीं है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा

यह सबसे कठिन परीक्षा है। हर साल भारी संख्या में लोग इसे क्लियर करने के लिए भाग लेते हैं। हर साल 900000 से अधिक कैंडिडेट्स यह परीक्षा देते हैं लेकिन पास केवल 0.1 प्रतिशत-0.3 प्रतिशत होते हैं। इसके 3 चरण प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार होता है।

2. CAT

CAT आईआईएम जैसे भारत के सबसे प्रमुख प्रीमियर मैनेजमेंट और बिजनेस स्कूलों के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीएटी), गेटवे और एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है जो कि इंग्लिश, मैथ्स और लॉजिकल टेस्ट में उनके कौशल परीक्षण के लिए आयोजित करवाई जाती है। यह सबसे कठिन एमबीए प्रवेश परीक्षा में से एक है।

3. IIT-JEE

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी)- (जेईई) बेहद कठिन इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम में से एक है। बात करें इसकी सक्सेस रेट की तो यह 45 में से 1 होती है। यह दो पार्ट्स जेईई-मेन और जेईई-एडवांस्ड में आयोजित की जाती है।

4. GATE

यह एग्जाम MHRD के साथ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (मास्टर और डॉक्टरेट) और प्रौद्योगिकी / इंजीनियरिंग / वास्तुकला / विज्ञान में अन्य सरकारी छात्रवृत्ति /में एंट्रेंस के लिए करवाई जाती है। GATE में प्राप्त स्कोर 3 साल के लिए वैलिड होते हैं।

5.CLAT

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (सीएलएटी) पांच साल के सिंगल बैचलर ऑफ आर्ट्स, एक वर्षीय मास्टर ऑफ लॉ (एलएलएम) कार्यक्रम और बैचलर ऑफ लॉ (बीए प्लस एलएलबी) ऑनर्स में एंट्रेंस के लिए करवाई जाती है। इंडिया के 6 नेशनल लॉ कॉलेजों में एंट्रेंस के लिए ये परीक्षा आयोजित करवाई जाती है।

इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद कैंडिडेट्स इन में से एक कोर्स को चुन सकते हैं।

एल.एल.एम
बीएससी एलएलबी (ऑनर्स)
बीए एलएलबी (ऑनर्स)
बीएसडब्ल्यू एलएलबी (ऑनर्स)
बीए एलएलबी (ऑनर्स)
बीकॉम एलएलबी (ऑनर्स)

6. NET

स्कूल और कॉलेज लेवल के सहायक व्याख्याताओं और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट करने के लिए यह एग्जाम होता है।

7. एनडीए

उम्मीदवारों को सेना, वायु सेना और नौसेना में भर्ती के लिए एनडीए एनए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) परीक्षा आयोजित की जाती है। यह भी बेहद टफ एग्जाम है जिसे लोग 2-3 बार में भी क्लियर नहीं कर पाते हैं।

Related News