इंटरनेट डेस्क। आजकल जिस तरह से युवाओं का ऑफबीट कोर्स को लेकर रुझान बढ़ा है उसको देखते हुए पत्रकारिता इन सबमें सबसे ऊपर है। पत्रकारिता करने के लिए युवा आज इंटरनेट पर इसके कोर्स, रोजगार के बारे में काफी सर्च कर रहे हैं ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि मीडिया के क्षेत्र में कैसे करियर बनाया जा सकता है।

एक पत्रकार क्या करता है?

पत्रकार प्रिंट, टेलीविजन, रेडियो और ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से वर्तमान घटनाओं पर सटीक और निष्पक्ष जानकारी जनता को प्रदान करते हैं। उनका काम समाचारयोग्य कहानियों का पूरी तरह से शोध करना और उन्हें स्पष्ट और सुसंगत तरीके से पेश करना है। कुछ पत्रकार सिर्फ एक संस्थान के लिए काम करते हैं, जबकि कुछ पत्रकार फ्रीलांस पदों पर काम करते हैं।

पत्रकार बनने या मीडिया के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप इन 5 आसान स्टेप के जरिए सब कुछ जान सकते हैं। आइए जानते हैं-

1. हाई स्कूल से ही तैयारी शुरू करें-

आप पत्रकारिता के जिस भी माध्यम में जाना चाहत हों लेकिन आपको लेखन में एक मजबूत पृष्ठभूमि की आवश्यकता होगी। स्कूल समाचार पत्र, ईयर बुक या साहित्यिक पत्रिका के लिए लिखना भी आपकी मदद करेगा। अपने स्कूल के टीवी या रेडियो स्टेशन के लिए काम करना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

2. पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री लें-

पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री आपको विभिन्न मीडिया क्षेत्रों में काम करना और उनके तरीके सिखाती है। यह आपको पत्रकारिता के लिए नैतिकता का पाठ और मौलिक तरीकों की समझ प्रदान करता है।

3. एक अच्छी जगह पर इंटर्नशिप करें-

कई पत्रकारिता कार्यक्रमों में इंटर्नशिप भी शामिल होती है जिसके माध्यम से आप एक पेशेवर न्यूज़रूम में काम करने की लाइव अनुभव पा सकते हैं। पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री देने वाले संस्थान अक्सर स्थानीय मीडिया आउटलेट के साथ संबंध बनाकर रखते हैं जिसके कारण आपकी पहुंच वहां तक सुविधाजनक बन सकें।

4. रोजगार खोजें-

ग्रेजुएशन की डिग्री और इंटर्नशिप करने के बाद आप पत्रिकाओं, टीवी स्टेशनों, रेडियो स्टेशनों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के साथ-साथ इंटरनेट पोर्टलों के लिए काम कर सकते हैं। टीवी और रेडियो स्टेशनों के लिए एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण हिस्सा काम करता था। आप किसी भी ऑनलाइन मैग्जीन या पोर्टल के लिए भी काम कर सकते हैं।

5. अपने करियर को नई ऊंचाई दें-

आप किसी छोटे मीडिया हाउस के साथ काम शुरू कर सकते हैं और शुरूआती तौर पर आपको अच्छी सैलरी ना भी मिले लेकिन काम के अनुभव के बाद आप इस क्षेत्र में अपने करियर को एक नई उड़ान दे सकते हैं।

Related News