इंटरनेट डेस्क। भविष्य के ऑनलाइन छात्र के रूप में, आपको हर कोर्स ऑनलाइन आसानी से मिल सकता है लेकिन ऑनलाइन कोर्स गुणवत्ता के बारे में पता लगाना आज भी थोड़ा मुश्किल है। विशेष रूप से वेब पर उपलब्ध विकल्पों की विस्तृत विविधता के कारण हम पता लगा ही नहीं पाते हैं। डिस्टेंस एजुकेशन के बढ़ने के चलन के कारण ऑनलाइन कोर्स के चलन में भी बढ़ोतरी हुई है।

ऑनलाइन कोर्स किस तरह का है और इसको करने के बाद आप किस तरह से फायदा हासिल कर सकते हैं, आइए जानते हैं।

1. ऑनलाइन कोर्स की मान्यता-

जब आप कोई भी ऑनलाइन कोर्स या डिस्टेंस एजुकेशन के लिए कोई कोर्स का चुनाव करते हैं तो सबसे पहले आपको कोर्स की औपचारिक मान्यता के बारे में पता होना चाहिए। अधिकांश देशों में, मान्यता प्रणाली उन प्रमाणपत्रों को पुरस्कृत करती है जो सार्वजनिक प्राधिकरणों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

ज्यादातर मामलों में, मान्यता मुख्य रूप से कोर्स या कार्यक्रम की सामग्री और उसके स्तर पर आधारित होती है। हालांकि, मान्यता एक तौर पर बुनियादी है। जिस यूनिवर्सिटी से कोई भी ऑनलाइन कोर्स करने जा रहे हैं तो उनकी अधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप कोर्स की मान्यता के बारे में पता लगा सकते हैं।

2. आवेदन के लिए सभी आवश्यकताओं को क्लीयर करें-

डिस्टेंस एजुकेश करने का विचार करते समय आपको कोर्स या कार्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है। आपको एडमिशन के लिए सारी आवश्यकताओं को समय पर पूरा करने की जरूरत है।

3. प्रदान की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता जांचें-

डिस्टेंस एजुकेशन के दौरान किसी भी ऑनलाइन कोर्स सिर्फ एक पारंपरिक पाठ्यक्रम से अधिक है, जो डिजिटल प्रारूप में करवाए जाते हैं। इस प्रकार, सीखने की सामग्री को ऑनलाइन पर्यावरण में अच्छी तरह से अनुकूलित किया जाना चाहिए। सिलेबस की सामग्री को अच्छी तरह से समझाया जाना चाहिए और संरचित किया जाना चाहिए। वर्चुअल लर्निंग पर्यावरण के माध्यम से सीखने की सामग्री के बारे में पता लगाएं।

4. डिस्टेंस एजुकेशन टेस्ट और परीक्षाएं-

आपको पूरा पता लगाने के बाद ही किसी भी तरह के ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लेना चाहिए। अच्छी तरह से आंकलन करने के बाद कोर्स के लिए ली जाने वाली सभी परीक्षाओं के बारे में भी पता करें।

5. पढ़ाई के लिए दी जाने वाली सामग्री तक आपकी पहुंच-

यह महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन वर्चुअल लर्निंग एनवायरनमेंट और सेवाओं की उपलब्धता के दौरान योजनाबद्ध तरीके से आप कुछ सीख सकें। उपयोगकर्ताओं को आवश्यक व्यक्तिगत उपकरणों के स्तर और तकनीकी सहायता सेवाओं के स्तर के बारे में स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए। कुछ ऑनलाइन कोर्स के लिए आपको अलग से सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन को एक्सेस करना तो उन्हें डाउनलोड करके रखें।

Related News